Noida: एनसीआर में छोटा व्यवसाय करने वालों के लिए सुनहरा मौका, नोएडा प्राधिकरण किराए पर दे रहा Kiosk

Noida Kiosk : दिल्ली एनसीआर में निवेश करने वालों के लिए सुनहरा मौका है, जिसमें सेक्टर-18 जैसे व्यवसायिक सेक्टर में लोग निवेश कर सकते है। इसके लिए छोटे-छोटे व्यवसाय करने वालों के लिए नोएडा प्राधिकरण ने क्योस्क का निर्माण कराया गया है।

Noida Kiosk on Rent
नोएडा प्राधिकरण क्योस्क दे रहा किराए पर  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • किराये पर देने से पहले दुकानों की होगी नीलामी
  • सेक्टर-18 में बने हैं 17 क्योस्क, प्रत्येक क्योस्क के लिए बेस किराया 27000 रुपये मासिक तय 
  • सेक्टर-117 में वाणिज्यिक योजना की बढ़ी तारीख, 18 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं

Noida Kiosk: नोएडा प्राधिकरण ने एक पहल की है। दिल्ली एनसीआर में निवेश करने वालों के लिए सुनहरा मौका है, जिसमें सेक्टर-18 जैसे व्यवसायिक सेक्टर में लोग निवेश कर सकते है। इसके लिए छोटे-छोटे व्यवसाय करने वालों के लिए नोएडा प्राधिकरण ने कियोस्क का निर्माण कराया गया है। इन दुकानों को प्राधिकरण किराये पर देगा।

हालांकि किराये पर देने से पहले दुकानों की नीलामी होगी। नीलामी के माध्यम से आवेदनकर्ता योजना में हिस्सा ले सकेगा। पहले यह योजना 28 फरवरी तक लागू थी, लेकिन अधिक आवेदनकर्ता नहीं आने पर तिथि में बदलाव कर दिया गया है, योजना अब 18 अप्रैल तक लागू रहेगी। इसका मकसद उन छोटे दुकानदारों को प्रोत्साहित करना है जिनके पास बड़े दुकानों को खरीदने के लिए फंड नहीं है। इसके अलावा उन दुकानदारों को भी प्रोत्साहित करने का प्रयास होगा जो कि शहर के सबसे बेहतर लोकेशन पर अपना काम करना चाहते हैं लेकिन अब तक नहीं कर पा रहे हैं।

सेक्टर-18 में बने है 17 क्योस्क
सेक्टर-18 में छोटे-छोटे 17 कियोस्क बनाए गए हैं। इनका साइज 7.59 वर्गमीटर है। 17 कियोस्क किराये पर दिए जाएंगे। प्रत्येक क्योस्क के लिए एक बेस किराया 27000 रुपये मासिक तय किया गया है। योजना में दो प्रकार से आवंटन रखा गया है, पहला पांच व दूसरा दस वर्ष के लिए आवंटन है। प्रति वर्ष किराया दस प्रतिशत के हिसाब से बढ़ जाएगा। आवंटन नीलामी प्रक्रिया के हिसाब से होगा।

पांच वर्ष के लिए कियोस्क लेने वालों को छठे वर्ष दोबारा आवंटन प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा, जबकि योजना की अवधि महज दस वर्ष रखी गई। योजना के तहत निर्धारित ईएमडी 13 अप्रैल तक आवेदनकर्ता जमा कर सकेंगे। 18 अप्रैल के बाद बिडिंग सिस्टम से क्योस्क का आवंटन होगा। 40 प्रतिशित राशि जमा करके बाकी राशि की किश्त बनवायी जा सकती है। शर्त यह भी है कि कारोबारी अपने हिस्से के क्योस्क में खुद ही बिजली कनेक्शन लेगा, जरूरत पड़ने पर अपनी जिम्मेदारी पर पानी का इंतजाम भी रखेगा। 

सेक्टर-117 में वाणिज्यिक योजना की बढ़ी तारीख
इसी तरह सेक्टर-117 में मास्टर ग्रीन पार्क में प्राधिकरण ने वाणिज्यिक योजना है। इससे सेक्टर-118,119,120,74 व 75 में रहने वाले लोगों को शापिग कांप्लेक्स और रेस्त्रा की जरूरत पूरी होगी। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि पार्क में 24 एसी दुकान, 24 नॉन ऐसी दुकान, दो कैफेटेरिया के लिए योजना है। ई नीलामी के जरिए आवंटन किया जाएगा। योजना के लिए 18 अप्रैल तक आवेदन कर सकते है। वही, 13 अप्रैल तक ईएमडी जमा करनी होगी। योजना के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पोर्टल के माध्यम से आवेदन किए जाएंगे। प्राधिकरण अधिकारी ने बताया कि यहा एसी शॉप का क्षेत्रफल 29.19 वर्ग मीटर और नॉन ऐसी शॉप का क्षेत्रफल 41.59, 41.64 वर्ग मीटर है। योजना में 121.73 वर्गमीटर और 121.73 वर्गमीटर के दो कैफेटेरियां भी है।

स्टेट बैंक आफ इंडिया के पोर्टल के जरिये निश्शुल्क आवेदन
नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी कुमार संजय ने बताया कि योजना के तहत अब स्टेट बैंक आफ इंडिया के पोर्टल के जरिये निश्शुल्क आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने वालों को 2500 रुपये के अलावा जीएसटी, ब्रोशर फीस और 10 हजार रुपये जीएसटी प्रोसेसिंग फीस के रूप में जमा कराने होंगे। यह राशि नान रिफंडेबल और नान एडजस्टेबल होगी।

अगली खबर