Noida School Bus: नोएडा में नियम तोड़ने वाली स्कूल बसों के खिलाफ परिवहन विभाग सख्त, सीधा हो रही ये कार्रवाई

Noida School Bus: नोएडा की सड़कों पर नियमों की अनदेखी कर सड़कों पर दौड़ रहीं स्कूल बसों को लेकर आरटीओ विभाग सख्त हो गया है। ऐसी बसों को पकड़ने के बाद, इनका चालान और कई बसों को सीज भी किया जा रहा है।

Noida RTO Department
नोएडा में परिवहन विभाग नियम तोड़ने वाली स्कूल बसों पर सख्त 
मुख्य बातें
  • नियम तोड़ने वाली स्कूल बसों पर परिवहन विभाग सख्त
  • अगर किसी बस में मिली कमी तो होगा सीधा चालान और सीज
  • नियमों को तोड़ने वाली स्कूल बसों के खिलाफ है अभियान

Noida School Bus: दिल्ली से सटे नोएडा में नियमों को ताक पर रखकर सड़कों पर दौड़ रही स्कूल बसों को लेकर परिवहन विभाग सख्त हो गया है। गौतमबुद्धनगर में आरटीओ विभाग बिना नियम के चल रहीं स्कूलों बसों के खिलाफ अभियान चला रहा है। स्कूलों की बसों के खिलाफ एआरटीओ अधिकारी द्वारा चेकिंग अभियान में बसों की जांच की जा रही है, बसों की फिटनेस चेक की जा रही है। ऐसे में जिन स्कूल बसों में कमियां पाई जा रही हैं, उन बसों के खिलाफ चालान और कई मामले में सीज करने की कार्रवाई भी की जा रही है।

गौरतलब है कि, कुछ दिनों पहले गाजियाबाद के प्राइवेट स्कूल की बस में बच्चे को उल्टी आने के कारण उसने खिड़की से सिर निकालकर उल्टी करने की कोशिश की थी, इसी दौरान उसका सिर एक खंभे से टकरा गया था और अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया गया था। इस मामले में स्कूल बस ड्राइवर की लापरवाही देखने को मिली थी, जिसके कारण अब गौतमबुद्धनगर आरटीओ विभाग पूरे तरीके से एक्शन मोड पर दिखाई दे रहा है।

बसों में कमियां पाए जाने पर हुई ये कार्रवाई

नोएडा आरटीओ विभाग ने स्कूली बसों के खिलाफ चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। नोएडा की अलग-अलग जगहों पर एआरटीओ अधिकारियों द्वारा चेकिंग अभियान चलाकर बसों के फिटनेस कागजात लाइसेंस अन्य कागजात चेक किए जा रहे हैं। कमियां पाए जाने पर जुर्माना व सील करने की कार्रवाई की जा रही है।

इतनी बसों पर हो चुकी कार्रवाई

अभी तक की कार्रवाई में एआरटीओ विभाग ने 8 स्कूल बसों को सीज किया है, वहीं 25 से ज्यादा बसों का चालान करने की कार्यवाही की गई है। RTO विभाग द्वारा जब स्कूल बसों को चेक किया गया था, तो उसमें कमियां निकलने के कारण ये कार्रवाई की गई है। हालांकि एआरटीओ द्वारा आगे भी लगातार स्कूल बसों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा, साथ ही साथ स्कूल प्रबंधकों को जागरूक किया जा रहा है कि, ड्राइवरों का वेरिफिकेशन और किस तरीके से बस चलाई जाए उसके बारे में जागरूक किया जा रहा है।

अगली खबर