Noida School Buses: नोएडा के स्कूल बसों में लगेंगे पैनिक बटन, बच्चे को परेशानी होने पर ड्राइवर को मिलेगा अलर्ट

Noida School Bus News: नोएडा परिवहन विभाग की ओर से स्कूल बसों की सुरक्षा के मद्देनजर बसों में हर सीट पर पैनिक बटन लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। जिन बसों में पैनिक बटन, फायर इक्विपमेंट जैसी जरूरी सुविधाएं नहीं होंगी, उन्हें फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा।

panic button will be installed in noida school buses
नोेएडा के स्कूल बसों में लगेंगे पैनिक बटन 
मुख्य बातें
  • नोएडा के स्कूल बसों में लगेंगे पैनिक बटन
  • सभी सुविधाएं होने पर ही विभाग से मिलेगा फिटनेस सर्टिफिकेट
  • बच्चे को परेशानी होने पर ड्राइवर को मिलेगी तुरंत सूचना

Noida School Bus News: राजधानी दिल्ली से सटे जनपद गाजियाबाद में बीते महीने हुए स्कूल बस हादसे के बाद से नोएडा परिवहन विभाग अलर्ट पर है। परिवहन विभाग अभियान चलाकर वाहनों पर सख्त कर्रवाई कर रहा है। विभाग की ओर से तय मानकों को पूरा करने पर ही स्कूल बसों को फिटनेस सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही नोएडा परिवहन विभाग की और से हर बच्चे की सीट पर एक पैनिक बटन लगाने का आदेश दिया गया है, ताकि कोई परेशानी होने पर तुरंत ड्राइवर को जानकारी मिल सके। 

एआरटीओ ए.के. पांडे ने बताया कि, स्कूल बंद होने की वजह से काफी बसों की फिटनेस समाप्त हो गई है। वहीं कुछ वाहन ऐसे भी हैं, जिनकी फिटनेस तो है, लेकिन उनमें कुछ और खामियां हैं। इन खामियों को दुरुस्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही स्कूल बसों में हर एक सीट पर पैनिक बटन होना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर बच्चे को कोई समस्या आती है, तो वह पैनिक बटन दबा सकता है। 

सभी सुविधाएं होने पर ही मिलेगा फिटनेस सर्टिफिकेट

डीसीपी ट्रैफिक गणेश साहा ने बताया कि, बच्चे के पैनिक बटन दबाते ही ड्राइवर को तुरंत पता लग जाएगा कि बच्चे को कोई तकलीफ है। इसके अलावा बाहर की साइड में लगे ग्रिल पाइप की संख्या बढ़ाई गई है। साथ ही स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने की बात कही जा रही है। इस बात को लेकर भी चर्चा जारी है कि बसों के अंदर फायर इक्विपमेंट होने चाहिए। बसों में फर्स्ट एड बॉक्स की भी व्यवस्था होनी चाहिए। जब ये सभी सुविधाएं बस में होंगी, तभी उन्हें फिटनेस सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

अभिभावक स्वयं भी कर सकते हैं बसों की जांच

साथ ही एआरटीओ ए. के. पांडे ने बताया कि हर एक सीट पर पैनिक बटन अनिवार्य है। विभाग का कहना है कि,, अगर स्कूल बस में कोई कमी नजर आती है, तो उन्हें फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। साथ ही यह भी कहा कि, अभिभावक स्वयं भी बसों की जांच कर सकते हैं। अभिभावक स्कूल बसों में खामियां मिलने पर अभिभावकों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर 0120-2505556 पर फोन कर सूचना दे सकते हैं। अभिभावक इसकी सूचना जिला प्रशासन या परिवहन विभाग को भी दे सकते हैं। बिना पैनिक बटन के परिवहन विभाग से फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। 

अगली खबर