Bihar Roads: बिहार में 6,000 किलोमीटर बनेगी ग्रामीण सड़कें, किनारों पर होगा पौधरोपण

Bihar Roads: नए वित्तीय वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत छह हजार किलोमीटर लंबी ग्रामीण पथों का निर्माण कराया जाएगा। ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा तैयार इन सड़कों के किनारे पौधे भी लगाए जाएंगे।

Bihar Roads construction
बिहार में 6000 किलोमीटर बनेगी ग्रामीण सड़कें  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत होगा सड़क निर्माण
  • योजना में 2500 हजार किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी
  • 9000 किलोमीटर लंबे ग्रामीण पथों की होगी मरम्मत

Bihar Roads: बिहार सरकार का सड़कों पर विशेष जोर है। इसी के तहत नए वित्तीय वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत छह हजार किलोमीटर लंबी ग्रामीण पथों का निर्माण कराया जाएगा। ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा तैयार इन सड़कों के किनारे पौधे भी लगाए जाएंगे। ग्रामीण विकास मंत्री जयंत राज ने विधान परिषद में बताया कि इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 2,500 हजार किलोमीटर लंबी सड़क भी बनाई जाएगी। इसके साथ ही 9000 किलोमीटर लंबे ग्रामीण पथों की मरम्मत और अनुरंक्षण कराने का लक्ष्य तय किया गया है।

12,555 किलोमीटर लंबी 1660 सड़कों का सर्वे

ग्रामीण विकास मंत्री जयंत राज ने बुधवार को विधान परिषद में बताया कि सड़क किनारे पौधरोपण कराया जाएगा। इसके साथ ही इन सड़कों पर अनिवार्य सड़क सुरक्षा मानकों का प्रावधान किया जाएगा। 12,555 किलोमीटर लंबी 1660 सड़कों का सर्वे भी कर लिया गया है। ग्रामीण पथों का थ्रीडी इमेजिंग कैमरे के जरिए निरीक्षण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सड़कों की गुणवत्ता बेहतर रखने के लिए इंजीनियर और संवेदकों को प्रशिक्षित करने की भी योजना बनाई गई है।

28 जिलों को दो ग्रुपों में बांटा

इधर, पथ निर्माण विभाग ने राज्य के 28 जिलों की सड़कें बाढ़ व भूकंपरोधी बनाने की योजना बनाई है। पथ निर्माण विभाग ने जीआईएस मैपिंग के आधार पर इन 28 जिलों की क्रिटिकल प्रोफाइल बनाई है। विभाग ने सड़क सुरक्षा ऑडिट के लिए इन 28 जिलों को दो ग्रुपों में बांटा है। ग्रुप ए में अररिया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा और किशनगंज समेत 10 जिलों को शामिल किया गया है, जबकि ग्रुप बी में भागलपुर, बांका, कटिहार, खगड़िया, पूर्णिया समेत 18 जिलों को लिया गया है। बता दें कि बिहार में सड़कों के निर्माण योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में सड़कों के निर्माण के लिए प्रोजेक्ट पर विचार किया जा रहा है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर