तथ्यों एवं तर्कों के साथ जदयू का पक्ष बेबाकी से रखने के लिए जाने जाते हैं IPRD मंत्री नीरज कुमार

Bihar IPRD minister Neeraj Kumar: विपक्ष की आलोचनाओं एवं आरोपों को तथ्यों एवं तर्कों के साथ जवाब देने में माहिर नीरज कुमार ने प्रदेश की राजनीति एवं नेताओं में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

Bihar IPRD minister and JDU leader Neeraj Kumar known for his witty remarks
बिहार के आईपीआरडी मंत्री हैं नीरज कुमार।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बिहार सरकार की नीतियों एवं उपलब्धियों को प्रमुखता के साथ रखते हैं नीरज कुमार
  • राजद सहित विपक्ष की आलोचनाओं का तथ्यों एवं तर्कों के साथ देते रहे हैं जवाब
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसेमंद सहयोगी एवं प्रखर वक्ता के रूप में है पहचान

पटना : बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री एवं जदयू के वरिष्ठ नेता नीरज कुमार की पहचान एक तेज तर्रार एवं जुझारू नेता की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी नीरज पार्टी की नीतियों एवं सरकार की उपलब्धियों को सार्वजनिक मंचों एवं मीडिया में मजबूती के साथ रखते आए हैं। विपक्ष की आलोचनाओं एवं आरोपों को तथ्यों एवं तर्कों के साथ जवाब देने में माहिर जदयू के इस वरिष्ठ नेता ने प्रदेश की राजनीति एवं नेताओं में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। नीरज को पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता हैं जिन्हें टेलीविजन चैनलों की चर्चाओं में पार्टी का पक्ष रखते हुए देखा जा सकता है। प्रमुख मुद्दों पर नीरज अपनी राय बेबाकी एवं बिना लाग लपेट के रखते हैं। 

बिहार की नीतीश सरकार पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की तरफ से होने वाले हमलों पर पलटवार करने में नीरज कुमार ने कभी देरी नहीं की है। खासकर बिहार के डिप्टी मुख्यमंत्री एवं राजद नेता तेजस्वी यादव के आरोपों का जवाब आईपीआरडी मंत्री ने बखूबी दिया है।

Neeraj Kumar

नीरज ने ही तेजस्वी यादव की आलोचना करते हुए 'ट्विटर बॉय' की उपाधि से नवाजा। राजद ने जब कभी भी नीतीश सरकार को घेरने की कोशिश की, नीरज सामने आए और उन्होंने पार्टी एवं सरकार का बचाव किया। 

Neeraj Kumar

जदयू के प्रमुख चेहरों में शुमार नीरज छात्र जीवन से ही राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय रहे हैं। विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति में इन्होंने छात्रों के मुद्दों एवं परेशानियों को प्रमुखता से उठाया। छात्रों से जुड़े मुद्दे उठाने एवं उनका समाधान ढूंढने के कारण वे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय रहे। सक्रिय राजनीति में नीरज कुमार की शुरुआत 2008 में हुई। वह जदयू से पहली बार एमएलसी बने। जद-यू में शामिल होने के बाद नीरज कुमार ने अपनी राजनीतिक सक्रियता एवं पार्टी की प्रति अटूट निष्ठा से सभी को प्रभावित किया। देखते ही देखते ही वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसेमंद सहयोगी बन गए। 

Neeraj Kumar

नीरज की प्रखरता एवं बेबाकीपन ने सीएम नीतीश को प्रभावित किया। आगे चलकर नतीश ने नीरज को पार्टी का प्रवक्ता बना दिया। इस भूमिका में भी नीरज खरे उतरे हैं। आईपीआरडी मंत्री के रूप में उन्होंने बिहार सरकार की नीतियों एवं उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सरकार में रहते हुए नीरज के पास पार्टी के संगठन की जिम्मेदारी भी है। जदयू के राज्य एवं जिला स्तरीय संगठनात्मक इकाइयों के गठन एवं संचालन में इनकी सक्रिय भागीदारी रही है। 

जद-यू के अनुभवी नेता नीरज ने विधान परिषद के कई अहम पदों पर रह चुके हैं। वह विधान परिषद में पार्टी के सचेतक, उपमुख्य सचेतक और विधान सभा में लोक लेखा समिति के सदस्य रह चुके हैं। इसके अलावा वह विधान परिषद के विशेषाधिकार समिति, जिला परिषद एवं पंचायतीराज समिति के सदस्य बनाए गए। नीरज पटना, मगध विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य रह चुके हैं। वह बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड के सदस्य भी रहे हैं।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर