Emergency Service Patna: अब पटना में भी डायल 112 चालू, इमरर्जेंसी सेवा के लिए आईं 400 गाड़ियां

Emergency Service Patna: राजधानी में डायल 112 सर्विस शुरू हो चुकी है। फिलहाल यह ट्रायल के तौर पर काम कर रहा है। ट्रायल 16 मई से शुरू हुआ है। इसमें तीन शिफ्ट में कर्मी काम कर रहे हैं।

Now dial 112 facility in Patna also
अब पटना में भी डायल 112 की सुविधा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इमरर्जेंसी सेवा के लिए हुई है डायल 112 की शुरुआत
  • 16 मई से पटना में चल रहा ट्रायल, जल्द आधिकारिक तौर पर होगा शुरू
  • डायल 112 के लिए 360 महिला सिपाही की जाएंगी नियुक्त

Emergency Service Patna: पटना में काफी इंतजार के बाद डायल 112 सेवा शुरू हो चुकी है। 16 मई से इसका ट्रायल चल रहा है। इस बारे में डायल 112 के डीएसपी कुमार वैभव का कहना है कि बहुत जल्द ही डायल 112 की आधिकारिक तौर पर शुरुआत कर दी जाएगी। यह सेवा 24 घंटे 365 दिन काम करेगी। इसके लिए तीन शिफ्टों में महिला सिपाही ड्यूटी कर रही हैं। कॉल टेकर्स के लिए 270 महिला सिपाही रहेंगी। किसी कॉल के आने पर खुद-ब-खुद कंप्यूटर से मामला दर्ज हो जाएगा। यूनिट आईडी जेनरेट होगी। कॉल करने वाले की जानकारी, लोकशन भी खुद से कंट्रोल रूम में दिखने लगेगा। 

डायल 112 की सेवा शुरू करने के लिए मुख्यालय ने 400 गाड़ियां मंगवाई हैं। यह सभी गाड़ियां फिलहाल बीएमपी में लगाई हुईं हैं। बहुत जल्द डायल 112 की आधिकारिक शुरुआत के बाद यह गाड़ियां सड़कों पर भी नजर आने लगेंगी। इनके लिए चालकों की नियुक्ति कर ली गई है। 

ट्रायल में आ रहे मामलों का भी हो रहा निष्पादन

डायल 112 के डीएसपी कुमार वैभव ने बताया कि ट्रायल के दौरान आने वाले मामलों का भी निष्पादन किया जा रहा है। 16 मई से अब तक कई फोन आ चुके हैं। इन मामलों को तत्काल प्रभाव से निपटाया गया है। ट्रायल में सामने आने वाली कमियों को दूर कर इस सेवा को और बेहतर बनाया जाएगा। 

कैसे काम कर रहा है डायल 112

डायल 112 निशुल्क नंबर है। यह इमरजेंसी सेवा के लिए पुलिस विभाग ने जारी किया है। डायल 112 पर कॉल करने पर महिला पुलिसकर्मी कॉल रिसीव की और इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम आपकी क्या सहायता कर सकता है? बता दें पिछले छह महीने से इस डायल 112 सिस्टम को शुरू करने की कवायद चल रही थी। उम्मीद जताई गई थी कि यह सेवा अप्रैल में शुरू हो जाएगी। मगर, अब इसका ट्रायल चल रहा है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर