Patna Startup News: पटना के युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर, स्टार्टअप के लिए अब रेलवे देगी 1.5 करोड़ रुपए तक

Patna Startup News: स्वरोजगार की सोच रहे युवाओं के लिए बेहद अच्छा समय है। सफर का साथ रेलवे अब उन्हें स्टार्ट अप के लिए पैसे देगी। यह जानकारी पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने दी है।

Railways gave huge amount to start startups
स्टार्टअप्स शुरू करने के लिए रेलवे देगा मोटी रकम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्ट अप विजन को बढ़ाने देने के लिए पहल
  • पूर्व मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक ने कार्यशाला में योजना की दी जानकारी
  • रेलवे में स्टार्ट अप को बढ़ाने देने के लिए समान भागीदारी के रूप में मिलेगा 1.5 करोड़ रुपए का सहयोग

Patna Startup News: स्टार्ट अप के लिए अब रेलवे रकम मुहैया कराएगी। यह आर्थिक सहायता रेलवे सशर्त देगी। पूर्व मध्य रेलवे द्वारा युवाओं को स्टार्ट अप के लिए प्रोत्साहित किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्ट अप विजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे इनोवेशन नीति स्टार्टअप्स फॉर रेलवेज लांच किया गया है। इसे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के निर्देश पर लांच किया गया है। इस संबंध में पटना में एक कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला की अध्यक्षता पूर्व मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक तरुण प्रकाश ने की।

इस कार्यशाला में पटना समेत पूरे बिहार के तमाम व्यापारी संगठन ऑनलाइन जुड़े थे। इसमें प्रमुख रूप से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, एकल इनोवेटर, पार्टनरशिप फर्म, कंपनियां एवं बिहार इंटरप्रेन्योर एसोसिएशन, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, महिला उद्यमी संघ, वीमेन इंटरप्रेन्योर को-ऑपरेटिव सोसाइटी, एनआईटी एवं आईआईटी पटना, उद्योग बिहार के प्रतिनिधि जुड़े थे। इनके अतिरिक्त आईएसएम धनबाद एवं अन्य कई इनोवेटर, उद्यमी भी शामिल हुए। 

युवाओं को रेलवे दे रहा प्लेटफॉर्म

कार्यशाला में बताया गया कि रेलवे की ओर से स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए तक की राशि दी जानी है। दरअसल, युवाओं के पास नए-नए आइडियाज हैं, जिसको देखते हुए रेलवे युवा वर्ग को एक प्लेटफॉर्म दे रहा है। रेलवे में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए समान भागीदारी के स्तर पर डेढ़ करोड़ रुपए तक की मदद दी जाएगी। 

क्या है पूरी योजना एवं प्रक्रिया

रेलवे का यह नीति समान शेयरिंग पर आधारित है। इसमें हर स्टेप पर स्टार्टअप्स को रेलवे द्वारा फंड जारी किया जाएगा। इसमें प्रोटोटाइप के कामयाब होने पर बढ़ी हुई राशि जारी कर दी जाएगी। इसी साल मई में मंत्रालय ने फील्ड यूनिट्स को अपनी समस्याओं की पहचान करने के लिए कहा था। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए इच्छुक युवा www.innovation.indianrailways.gov.in रेलवे की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर