Indian Railway: बिहार में इंडियन रेलवे ने रचा इतिहास, सोन नदी पर बने पुल से एक साथ गुजरी पांच ट्रेनें

Indian Railway: बिहार में भारतीय रेलवे ने एक पुल के ऊपर से पांच ट्रेनों का एकसाथ परिचालन कर इतिहास रच दिया है। रेलवे ने यह परिचालन सोन नदी पर बने रेलवे पुल पर करके दिखाया है।

Indian railways Operation Of rohtas Bihar Eastern Dedicated Freight Corridor
बिहार में पुल से एक साथ गुजरीं पांच ट्रेनें  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय रेलवे ने बिहार में रचा इतिहास
  • पुल के ऊपर से पांच ट्रेन एक साथ गुजरी
  • पुल के ऊपर से गुजर सकती हैं 6 ट्रेनें

Indian Railway: बिहार में भारतीय रेलवे ने ऐसा कुछ कर दिखाया है जिसे देखकर कोई भी हैरान रह जाए। जी, हां केंद्र सरकार के 'ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर' के तहत राज्य के डेहरी इलाके में सोन नदी के ऊपर बने रेल पुल पर एक साथ पांच ट्रेनों के गुजरने के बाद इतिहास बन गया है। एक साथ पांच ट्रेनों को पुल से गुजरते हुए देखना वाकई हैरानी भरा और चौंकाने वाला रहा। सपने जैसी चीज रेलवे ने हकीकत में कर दिखाई है। खास बात है कि, पुल के ऊपर से पांच नहीं बल्कि एक साथ 6 ट्रेनों के गुजरने की व्यवस्था की गई है। अब इसका सफल ट्रायल भी किया जा चुका है। 

मिली जानकारी के अनुसार, बिहार के डेहरी में गया-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड पर भारतीय रेलवे ने पांच ट्रेनों का सफल परिचालन कर इतिहास बनाया है। आपको बता दें कि, केंद्र सरकार का ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कई राज्यों से होकर गुजर रहा है। इन राज्यों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड भी शामिल हैं। इसका निर्माण कार्य कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड कर रहा है जो करीब-करीब पूरा हो चुका है। केंद्र की सरकार के खास प्रोजेक्टों में यह कॉरिडोर भी शामिल है। इसका निर्माण रेलवे के विकास और ज्यादा गति देने वाला बताया जा रहा है। 

क्या है ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना

दरअसल, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का अर्थ एक ऐसी रेल लाइन से है, जिसका सिर्फ मालगाड़ियों के आवागमन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अक्सर आपने देखा होगा कि, आम ट्रेनों के मुकाबले मालगाड़ी काफी धीमी चलती हैं। ऐसे में अगर नॉर्मल पैसेंजर ट्रेन भी उसी ट्रैक से गुजरती हैं तो कई बार समय पर असर पड़ जाता है और ट्रेनें लेट हो जाती हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार यह प्रोजेक्ट लाई है। इस कॉरिडोर के पूरा होते ही यह परेशानी पूरी तरह से दूर होने की उम्मीद नजर आ रही हैं। अलग लाइन पर अपने अनुसार मालगाड़ी चल सकेंगी।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर