Bihar Lockdown 5.0: बिहार में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानिए कितनी मिलेगी छूट

Lockdown in Bihar: बिहार सरकार ने लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

Lockdown has been extended in containment zones in Bihar till 30th June
Bihar Lockdown 5.0: बिहार में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन 
मुख्य बातें
  • बिहार की नीतीश सरकार ने 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की
  • केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में ढील का ऐलान करते हुए शनिवार को जारी किए नए दिशा निर्देश
  • बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3600 से ज्यादा हो चुका है

पटना: बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का फैसला कर लिया है। मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 जून तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। दरअसल लॉकडाउन के चौथे चरण का आज आखिरी दिन है। राज्य के गृह विभाग ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर दिया है।

अपर सचिव ने जारी किए आदेश

 राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने अपने आदेश में कहा है,  'भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा कोविड 19 के प्रसाद को रोकने हेतु 30 मई को जारी दिशा-निर्देशों को निर्गत करते हुए कंटेटमेंट जोन में लॉकडाउन की अवधि 30 जून तक विस्तारित की जा रही है। सम्यक विचारोपरांत राज्य सरकार ने निर्णय़ लिया है कि गृह मंत्रालय. का उपर्युक्त आदेश एवं उसके साथ संलग्न दिशा-निर्देशों को बिहार राज्य में यथावत लागू एवं अनुपालित किया जाएगा।'

केंद्र के नियमों के तहत लागू होंगे नियम

आदेश में आगे कहा गया है, 'राज्य सरकार के सभी विभागों एवं क्षेत्रीय प्रशासन के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि गृह मंत्रालय के उपर्युक्त आदेश तथा उसके साथ संलग्न दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।' तो इस प्रकार साफ है कि बिहार में भी केंद्र सरकार के नियमों के तहत ही लॉकडाउन जारी रहेगा। आपको बता दें कि बिहार में शनिवार को कोरोना वायरस के 206 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,636 पहुंच गई जबकि संक्रमण के कारण होने वाली मौतों की संख्या 20 हो गई।

केंद्र ने कंटेंटमेंट जोन में 30 जून तक बढ़ाया है लॉकडाउन

 इससे पहले शनिवार शाम केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने  देश के कंटेंटमेंट जोन में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की थी। साथ ही 8 जून से होटलों और शॉपिंग मॉल को चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति देने का ऐलान किया था। मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी उन्मूलन के संबंध में आज नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, संस्कृति और धार्मिक सहित अन्य बड़े आयोजन भी बंद रहेंगे। उसमें कहा गया है कि इनके संबंध में फैसला परिस्थिति का आकलन करने के बाद तीसरे चरण में लिया जाएगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर