CardLess Transaction: पटना में बिना एटीएम कार्ड के निकाल सकेंगे रुपए, अगले माह से ही शुरुआत

ATM Update: अब राजधानी में बिना कार्ड के एटीएम से रुपए निकाल सकते हैं। जल्द ही इसकी शुरुआत हो रही है। इसके लिए एटीएम के सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जाना है। अभी एटीएम कार्ड क्लोन करके या कार्ड ब्लॉक कर रुपए चोरी करने के कई मामले सामने आते हैं।  

Now withdraw money from ATM without card even in Patna
अब पटना में भी बिना कार्ड एटीएम से निकालें पैसे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एटीएम से कैश निकालने का बदल जाएगा पूरा नियम
  • जून के अंतिम सप्ताह तक लोगों को मिलने लगेगी सुविधा
  • पटना जिले में हैं 1509 एटीएम, 56.28 लाख है उपयोगकर्ता

Bank News: अब पटना के लोग कार्ड नहीं होने पर भी एटीएम के माध्यम से अपने खाते से रुपए निकाल सकेंगे। अगले महीने के अंतिम सप्ताह से इसकी शुरुआत होने जा रही है। इस तकनीक को लागू करने के लिए एटीएम के सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा है। इस बारे में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने दी जानकारी। उन्होंने कहा कि नया नियम लागू हो जाने के बाद एटीएम से रुपए निकालने का तरीका पूरा बदल जाने वाला है। 

फिलहाल पटना जिले में 1509 एटीएम हैं। जबकि एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 56 लाख 28 हजार 24 है। बिना कार्ड के एटीएम से रुपए निकालने का फायदा ग्राहकों को मिलेगा, इससे एटीएम कार्ड के द्वारा होने वाली ठगी से वे बचेंगे। अभी एटीएम कार्ड क्लोन करके या कार्ड ब्लॉक कर रुपए चोरी करने के कई मामले सामने आते हैं।  

स्मार्ट फोन होने पर ही नई तकनीक का कर सकेंगे उपयोग

बिना कार्ड के एटीएम से रुपए निकालने के लिए ग्राहकों के पास स्मार्ट फोन होना अनिवार्य है। स्मार्ट फोन में भीम एप, पेटीएम, गूगल पे आदि होना अनिवार्य है। एटीएम में जाने के बाद बिना कार्ड के रुपए निकालने का विकल्प मिलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के लागू नियम के अनुसार बैंकों में नेशनल पेमेंट सिस्टम ऑफ इंडिया का यूपीआई इंटीग्रेशन करने के निर्देश जारी किए गए हैं।   

एसबीआई उपभोक्ताओं को मिल रही सुविधा

एसबीआई के उपभोक्ताओं को कई शहरों में यह सुविधा पहले से मिल रही है। उन्हें गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में एसबीआई का योनो एप डाउनलोड करना पड़ता है। फिर एप में लॉग इन कर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है। लॉग इन करने पर योनो कैश का ऑप्शन मिलता है, जिस पर क्लिक करना होता है। इसके बाद एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए एटीएम के ऑक्शन पर क्लिक कर जितनी रकम निकालनी होती है, वह डालना होता है। इस दौरान छह अंकों का एक पिन डालना होता है। यह पिन 4 घंटे तक वैद्य रहता है। इस पिन का इस्तेमाल कर बिना कार्ड के एटीएम से रुपए निकाल सकते हैं। कई निजी बैंकों द्वारा भी यह सुविधा दी जा रही है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर