Patna Ganga Path News Update: गंगा पथ होगा अगस्त में शुरू, किन इलाकों को मिलेगा फायदा, जानिए आप भी

Patna News Update : बीएसआरडीसी के मुताबिक, इसके अशोक राजपथ से जुड़ने के बाद राजापुर सहित कुर्जी व बोरिंग रोड एरिया के लोगों को अंडरपास होकर राइटसाइड लेन से पीएमसीएच व लेफ्टसाइड लेन से दीघा रोटरी पहुंचने में आसानी होगी।

Bihar News
पटना में गंगापथ होगा शुरू, कई इलाकों को मिलेगा फायदा  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फ्लड के हालात बनने से पूर्व ही पथ की कनेक्टिविटी को शुरू करने का लक्ष्य
  • कनेक्टिव पथों के सौंदर्यीकरण को लेकर अधिकारियों के बीच चर्चा
  • राजपथ की सुरक्षा को लेकर बांध की हाइट कम की जाएगी

 Patna Ganga Path: राजधानी पटना में के लोगों के लिए एक सुखद खबर यह है कि, पटना में लोक नायक गंगापथ का निर्माण कार्य अगले महीने यानी कि, अगस्त में शुरू होगा। इसके बनने के बाद पटना के कई इलाके के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। इसके निर्माण को लेकर तैयारियों की कवायद चल रही है। आपको बता दें कि, बीएसआरडीसी के मुताबिक, इसके अशोक राजपथ से जुड़ने के बाद राजापुर सहित कुर्जी व बोरिंग रोड एरिया के लोगों को अंडरपास होकर राइटसाइड लेन से पीएमसीएच व लेफ्टसाइड लेन से दीघा रोटरी पहुंचने में आसानी होगी।

अधिकारियों ने बताया कि, राजधानी में फ्लड के हालात बनने से पूर्व ही पथ की कनेक्टिविटी को शुरू करने का लक्ष्य है। सबसे पहले संपर्क पथ पर मिट्टी व पत्थरों की गिट्टी बिछाने का काम व पुल की ढलाई का कार्य होगा। इसके बाद अशोक राजपथ से जुड़ाव का कार्य होगा। अधिकारियों के मुताबिक, राजपथ की सुरक्षा को लेकर बांध की हाइट कम की जाएगी। वहीं अशोक राजपथ की ऊंचाई करीब 250 मीटर बढ़ाई जाएगी। इसके बाद आम लोगों के आवागमन के लिए इसे खोल दिया जाएगा। 

ये संपर्क पथ दिसंबर तक होगा पूर्ण

बीएसआरडीसी के अधिकारियों के मुताबिक, निर्माण एजेंसी को पीएमसीएच से गयाघाट तक संपर्क पथ के निर्माण कार्य को दिसंबर में शुरू कर इसी माह के अंत तक पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद कृष्णाघाट अशोक राजपथ से जुड़ पाएगा। इधर, अधिकारियों ने पटना घाट को जून 2023 व दीदारगंज को दिसंबर 2023 तक आरंभ करने की बात कही है।

इस तरह किया जाएगा सौंदर्यीकरण 

राजधानी में नव निर्मित कनेक्टिव पथों के सौंदर्यीकरण को लेकर अधिकारियों के बीच चर्चा हो रही है। जिसमें सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे स्मार्ट सिटी लगाएगी। वहीं एएन सिन्हा संस्थान से दीघा रोटरी के पास सड़क तालाब की आकृति से बनाई जाएगी। राजापुर सहित कुर्जी व बांसघाट आदि में कैफे विकसित होंगे। इधर, गंगापथ पर चार स्थानों में फुट ओवरब्रिज बनाए जाने पर विचार चल रहा है। बांसघाट के पास जेपी पथ से लोगों को नीचे उतरने में परेशानी ना हो इसके लिए सीढ़ियां बनाई जाएगी ताकि पैदल राहगीर अशोक राजपथ तक आसानी से आ सकें। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर