Ganga New bridge: पटना के दीघा में गंगा पर अब बनेगा 6 लेन का पुल, इस माह निर्माण होगा शुरू

Patna 6 lane ganga bridge: पटना में गंगा नदी पर एक और पुल बनेगा। यह पुल छह लेन का होगा। इसका निर्माण दीघा क्षेत्र में किया जाना है। इसी साल निर्माण कार्य शुरू किया जाना है। इसे बनाने के लिए केंद्रीय टीम ने सर्वेक्षण भी कर लिया है।

6 lane bridge to be built on river Ganga
गंगा नदी पर बनेगा 6 लेन का पुल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जेपी सेतु के समानांतर बनाया जाना है छह लेन का गंगा पुल
  • अक्टूबर से शुरू होगा पुल का निर्माण कार्य
  • पुल बनकर चालू होने से जेपी सेतु और गांधी सेतु पर कम होगा वाहनों का दबाव

Bihar government: राजधानी में वाहनों के बढ़ते दबाव और दूसरे जिलों से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक और पुल का निर्माण कराया जा रहा है। यह पुल दीघा स्थित जेपी सेतु के समानांतर बनाया जाना है। पुल छह लेन का बनाया जाएगा, जिसका निर्माण कार्य अक्टूबर में शुरू होगा। हाल में केंद्रीय टीम ने पुल निर्माण के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया है। अब टीम द्वारा केंद्र सरकार को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाएगी। 

इस छह लेन पुल के बनने से जेपी सेतु और महात्मा गांधी सेतु पर वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा। इस पुल का निर्माण 2200 करोड़ रुपए से किया जाएगा। निर्माण कार्य अगले साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।   

4.5 किलोमीटर लंबा होगा यह पुल

जेपी सेतु के समानांतर प्रस्तावित छह लेन पुल की लंबाई 4.5 किलोमीटर रहेगी। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय की ओर से इसका निर्माण करवाया जाएगा। जेपी सेतु के पश्चिमी हिस्से में 180 मीटर की दूरी से दीघा से सोनपुर की ओर सड़क पुल बनवाया जाना है। यह पुल 40 मीटर चौड़ा बनेगा। इस पर रेलवे ट्रैक नहीं रहेगा।  

महात्मा गांधी सेतु के विकल्प के रूप में निर्माण होगा

अब तक महात्मा गांधी सेतु ही भारी वाहनों के परिचालन का विकल्प था। इस सेतु पर वाहनों का काफी दबाव होने से यह अक्सर जर्जर रहता है। पुल पर ज्यादातर समय मरम्मत कार्य चलता रहता है। ऐसे में गांधी सेतु के विकल्प के रूप में दीघा में गंगा नदी पर यह छह लेन पुल बनवाया जा रहा है। 

आठ लेन की सड़क बनेगी दीघा के पास

पटना एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड जिस जगह खत्म हो रहा है, वहां से गंगा एक्सप्रेस-वे रोटरी तक आठ लेन की सड़क बनाई जाएगी। यहां से तीन रास्ते गुजरेंगे। पहला जेपी सेतु, दूसरा छह लेन गंगा ब्रिज और तीसरा गंगा एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। इससे यहां वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा, इसलिए जनार्दन घाट और उसके आसपास के क्षेत्र की सड़क चौड़ी की जाएगी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर