Patna Air Force Station: पटना के एयरफोर्स स्टेशन में होंगे ये बदलाव, संभागीय आयुक्त ने जारी किए निर्देश

Patna Air Force Station: राजधानी का बिहटा एयरफोर्स स्टेशन अब जानवरों से मुक्त होगा। इसको लेकर संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि पक्षियों के टकराने से व एयरपोर्ट एरिया में बेसहारा पशुओं के आ जाने से होने वाली विमान दुर्घटनाओं की रोकथाम को लेकर प्रशासन ने ये कदम उठाया है।

Patna News
पटना का बिहटा एयरफोर्स स्टेशन नीलगाय व डॉग्स से होगा मुक्त  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बिहटा एयरफोर्स स्टेशन अब जानवरों से मुक्त होगा
  • संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को बैठक में दिए निर्देश
  • एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पेड़ों की कटाई व छंटाई, घास व अन्य सुधार के निर्देश दिए

Patna Air Force Station News: हवाई पट्टी पर पालतू अथवा जंगली जानवरों के आ जाने से लड़ाकू विमानों को दुर्घटना से बचाने के लिए पटना के जिला प्रशासन ने कमर कसी है। राजधानी का बिहटा एयरफोर्स स्टेशन अब जानवरों से मुक्त होगा। इसको लेकर संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि पक्षियों के टकराने से व एयरपोर्ट एरिया में बेसहारा पशुओं के आ जाने से होने वाली विमान दुर्घटनाओं की रोकथाम को लेकर प्रशासन ने ये कदम उठाया है।

इसको लेकर पर्यावरण महकमे सहित जिला प्रशासन व इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों ने आपसी तालमेल से राजधानी के बिहटा एयरफोर्स स्टेशन को नीलगाय सहित डॉग्स व अन्य जानवरों से मुक्त करवाने का निर्णय लिया है। इधर, जेपी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के समीपस्थ इलाकों को भी आवारा कुत्तों से मुक्त करवाने को लेकर अभियान चलाने के पीएमसी को निर्देश दिए गए हैं। 

विमानों की सुरक्षित लैंडिंग के लिए होंगे ये उपाय

संभागीय आयुक्त रवि कुमार की मौजूदगी में हुई एयरपोर्ट पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में एयरपोर्ट ऑथोरिटी सहित कई महकमों के अधिकारी मौजूद थे। इसी कड़ी में एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पेड़ों की कटाई व छंटाई, घास व अन्य सुधार के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि विगत दिनों में विमानों की सेफ लैंडिंग के लिए  वायुसेना स्टेशन की एरिया में आने वाले पेड़ों की छंटाई व कटाई के निर्देश दिए गए थे। इसके लिए बाकायदा तीन सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया था। जिसमें एसजी बॉयो पार्क, हवाई अड्डे के व जिला प्रशासन के प्रतिनिधि शामिल किए गए थे। हवाई अड्डों व एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा को लेकर कड़े उपाय किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पटना एयरपोर्ट पर कई बार विमान दुर्घटना होते-होते बची है। हाल ही में एक घरेलू उड़ान के विमान से पक्षी टकरा गया था। इसके बाद पायलट ने विमान की सुरक्षित लैंडिंग करवाई। इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर