Patna Toll Plaza : पटना से बिहटा 15 मिनट में ही पहुंच सकेंगे वाहन चालक, कन्हौली में बनेगा टोल प्लाजा

Patna New Toll Plaza: राजधानी में लोगों का सफर बेहद आसान होने वाला है। पटना से बिहटा की दूरी चंद मिनटों में तय हो जाएगी। इसके लिए पटना से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क बनाई जानी है। इस सड़क के बीच एक टोल प्लाजा भी बनाया जाएगा। इसके लिए दो इलाकों में रैंप बनाए जाने हैं।

Patna to Bihta journey is going to be very easy
पटना से बिहटा का सफर होने वाला है बेहद आसान  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • 22 गांवों से होकर गुजरेगी पटना-बिहटा एलिवेटेड सड़क
  • एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए टेंडर हो चुका है फाइनल
  • दानापुर और नेउरा में बनाया जाएगा रैंप

Kanholi Toll Plaza : पटना के लोग बहुत जल्द बिहटा सिर्फ 15 मिनट में पहुंच सकेंगे। फिलहाल पटना से बिहटा पहुंचने में 45 मिनट का वक्त लगता है। इसके लिए पटना से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क बनाई जानी है। इस सड़क को बनाने के लिए टेंडर फाइनल हो चुका है। यह सड़क 22 गांवों से गुजरनी है। कुछ गांवों के अंदर से सड़क गुजरेगी, जबकि कुछ गांवों के बाहर से निकल जाएगी। 

एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए अब भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। कुल 108 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। एनएचएआई के अधिकारी का कहना है कि दानापुर रेलवे स्टेशन से बिहटा चौक तक एलिवेटेड सड़क बनाई जाएगी। यह 23 किलोमीटर लंबी होगी। इस पर से वाहनों के उतरने के लिए दानापुर और नेउरा में रैंप बनाया जाएगा। 

कन्हौली में पटना रिंग रोड को क्रॉस करेगी एलिवेटेड सड़क

प्रस्तावित एलिवेटेड सड़क कन्हौली में पटना रिंग रोड से होकर गुजरेगी। इस जगह बिहटा-सरमेरा और कन्हौली-दिघवारा-शेरपुर सड़क भी गुजरेगी, लेकिन एलिवेटेड सड़क से कन्हौली आने के लिए लोगों को बिहटा चौराहे से सर्विस लेन से आना पड़ेगा। एनएचएआई को दानापुर स्टेशन के पास रेलवे की पांच एकड़ जमीन स्थानांतरित की जाएगी। एनएचएआई ने रेलवे को इसका प्रस्ताव भेज रखा है। इस पर रेलवे की सहमति भी मिल गई है। 

स्टेशन के आसपास की जमीन कराई जाएगी खाली

रेलवे से जमीन स्थानांतरित होने के बाद एनएचएआई द्वारा दानापुर स्टेशन के आसपास की जमीन खाली करवाई जाएगी। यहां से एलिवेटेड सड़क की शुरुआत होगी, ऐसे में यहां जमीन की जरूरत ज्यादा है। इसको देखते हुए रेलवे के क्वार्टर भी तोड़े जाएंगे। एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि रैंप कन्हौली के पास नहीं बनाया जाएगा, क्योंकि यहां से रिंग रोड गुजर रहा है। कन्हौली में ही बस स्टैंड भी बनना है। 

मार्च 2025 तक बन जाएगी एलिवेटेड सड़क

एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि इस सड़क की चौड़ाई 21 मीटर रहेगी। इसके निर्माण पर 3500 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। एनएचएआई ने लक्ष्य तय किया है कि एलिवेटेड सड़क का निर्माण मार्च 2025 तक पूरा कर लेना है। इस सड़क के चालू होने के बाद लोग पटना से बिहटा 15-20 मिनट में बिना जाम का सामना किए पहुंच पाएंगे। अभी लोगों को 45 मिनट और जाम लगने पर घंटों का समय लग जाता है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर