Valmiki Jayanti 2020 Date: वाल्मीकि जयंती कब है? जानिए क्यों इतना खास है ये पर्व

Importance of Valmiki Jayanti: वाल्मीकि जयंती को भगवान वाल्मीकि के प्रकट उत्सव के तौर पर मनाया जाता है, जो महाकाव्य रामायण के रचनाकार हैं।

Valmiki Jayanti date 2020
वाल्मिकी जयंती 2020 
मुख्य बातें
  • हिंदू महाकाव्य रामायण के रचनाकार थे महर्षि वाल्मीकि
  • आश्विन के महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जयंती पर्व
  • साल 2020 में 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी वाल्मीकि जयंती

Valmiki Jayanti Date and Significance: वाल्मीकि जयंती का त्यौहार महर्षि वाल्मीकि की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने महान हिंदू महाकाव्य रामायण की रचना की थी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्व आश्विन के महीने की पूर्णिमा के दिन पड़ता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में सितंबर-अक्टूबर से मेल खाता है। इसे प्रकट दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

वाल्मीकी जयंती तिथि (Valmiki Jayanti Date in 2020):
वाल्मीकि जयंती 2020 में 31 अक्टूबर (शनिवार) मनाई जाएगी।

वाल्मीकि जयंती का इतिहास और महत्व (Valmiki Jayanti Significance and Hostory):
कहानी यह है कि महर्षि वाल्मीकि भगवान राम से उनके वनवास के दौरान मिले थे। माता सीता को भगवान राम द्वारा अयोध्या के राज्य से वनवास पर भेजे जाने के बाद भी महर्षि ने उन्हें आश्रय प्रदान किया। वाल्मीकि आश्रम में ही राम-सीता के दो जुड़वा बच्चों, लव और कुश का जन्म हुआ था। बचपन के दौरान, महान ऋषि दोनों बच्चों के प्रशिक्षक बने और उन्हें रामायण की शिक्षा दी जिसमें 24,000 श्लोक (श्लोक) और 7 कंद थे।

एक और लोकप्रिय धारणा है कि वाल्मीकि अपने शुरुआती वर्षों में रत्नाकर नाम के एक राजमार्ग में डाकू थे। वह लोगों को लूटते और मारते थे, लेकिन नारद मुनि से एक मुलाकात ने उन्हें भगवान राम के एक भक्त के रूप में बदल दिया। वर्षों तक ध्यान करने के बाद, एक दिव्य आवाज ने महर्षि की तपस्या को सफल घोषित किया और उन्हें वाल्मीकि नाम से सम्मानित किया।

बाद में वह संस्कृत साहित्य के पहले कवि होने के लिए आदि कवि के रूप में प्रतिष्ठित हुए। उनके काम, विशेष रूप से महान महाकाव्य, हिंदू भक्तों द्वारा आज तक सुनाए जाते हैं। वाल्मीकि के जन्म की सही तारीख और समय अज्ञात है, लेकिन माना जाता है कि वे लगभग 500 ईसा पूर्व के आसपास रहे होंगे।

भारत भर में वाल्मीकि जयंती समारोह (Valmiki Jayanti celebration):
वाल्मीकि जयंती भारत के उत्तरी हिस्सों में विशेष रूप से हिंदू भक्तों द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस दिन, लोग शोभा यात्रा नाम से महान जुलूसों का हिस्सा बनते हैं और वाल्मीकि क्षेत्र की सड़कों के माध्यम से, हाथों में तख्तियों और कागजों के साथ भगवा रंग के वस्त्र पहने एक पुजारी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ऋषि के मंदिरों को फूलों और रोशनी से सजाया जाता है, और भक्त मुफ्त भोजन कराकर और पूजा पाठ जैसे अनुष्ठान भी करते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर