कोरोना वायरस और इमोजी में है कनेक्शन? आपने कभी की थी कल्पना

कोरोना वायरस के चलते दुनिया ठहर सी गई है। इसका असर मोबाइल फोन में दिखने वाला इमोजी की दुनिया पर भी पड़ा है।

 Corona virus and emoji connection? Have you ever imagined
कोरोना वायरस-इमोजी कनेक्शन 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस ने न केवल मानव जीवन को प्रभावित किया है बल्कि इमोजी की दुनिया को भी प्रभावित किया है
  • यूनिकोड कंसोर्टियम ने 6 महीने के लिए यूनिकोड स्टैंडर्ड v14.0 के लॉन्च को स्थगित करने का फैसला लिया
  • जिसका मतलब है कि अगले वर्ष में कोई नया इमोजी नहीं बनने जा रहा है

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी ने हमारे काम करने, लोगों से मिलने और अपना जीवन जीने के तरीके को बदल दिया है। इसने दुनिया भर में लोगों के घरों में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाया दिया है और लोगों को शादियों, कार्यक्रमों और सभी सार्वजनिक समारोहों को रद्द करने के लिए मजबूर किया है। वैसे, ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस ने न केवल मानव जीवन को प्रभावित किया है, बल्कि इमोजी की दुनिया को भी प्रभावित किया है।

अगले साल नया इमोजी नहीं होगा लॉन्च
यूनिकोड कंसोर्टियम ने 6 महीने के लिए यूनिकोड स्टैंडर्ड v14.0 के लॉन्च को स्थगित करने का फैसला लिया है। जिसका मतलब है कि अगले वर्ष में कोई नया इमोजी नहीं बनने जा रहा है। यह स्टैंडर्ड अब मार्च के बजाय 2021 के सितंबर में जारी किया जाएगा। यह 2021 इमोजी के लॉन्च को प्रभावित करेगा, लेकिन चिंता न करें, यह उन पात्रों को प्रभावित करने वाला नहीं है जो पहले ही पेश किए जा चुके हैं। यह नहीं कह सकते कि इमोजी रिलीज करने में देरी क्यों होगी। कोरोनो वायरस v14.0 की देरी का एकमात्र कारण नहीं है, यह वास्तव में है क्योंकि योगदानकर्ताओं के पास इस समय बहुत कुछ है।

कंसोर्टियम के अध्यक्ष ने ये बात कही
देरी की घोषणा करते हुए कंसोर्टियम के अध्यक्ष मार्क डेविस ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में हमने सुना है कि हमारे योगदानकर्ताओं के पास इस समय उनकी प्लेटों पर बहुत कुछ है और यह निर्णय लिया कि यह हमारे स्वयंसेवकों और संगठनों के सर्वोत्तम हित में है हमारी रिलीज की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए स्टैंडर्ड पर निर्भर रहें। इस साल हम उसी शेड्यूल के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं जिसका हमने अतीत में पालन किया है।

नई इमोजी को प्रभावित नहीं करेगा वर्जन 13.0
इसके अलावा, यह घोषणा 10 मार्च, 2020 को घोषित यूनिकोड स्टैंडर्ड वर्जन 13.0 को नई इमोजी को प्रभावित नहीं करेगी। इमोजी सबकमिटी इमोजी 14.0 के लिए नए इमोजी कैरेक्टर प्रपोजल को स्वीकार करेगी जो 15 जून से शुरू होकर 1 सितंबर, 2020 तक जारी रहेंगे। इसके अलावा पोस्ट में कहा गया है कि इमोजी 14.0 में शामिल कोई भी नया इमोजी कैरेक्टर 2022 में फोन और अन्य उपकरणों पर दिखाई देगा।

अगली खबर