Zoom App Latest Version: जूम ऐप के लेटेस्ट वर्जन को ऐसे करें अपडेट, जानें क्या है तरीका

Zoom App: हाल ही में जूम ऐप ने यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारियों की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखने के लिए नये फीचरों के साथ अपने ऐप का लेटेस्ट वर्जन पेश किया है। आप इसे इन तरीकों से अपडेट कर सकते हैं।

update zoom app
जूम ऐप के लेटेस्ट वर्जन को ऐसे करें अपडेट  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • वीडियो कॉलिंग के लिए जूम ऐप लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहा है।
  • हाल ही में जूम ऐप ने लेटेस्ट वर्जन पेश किया है।
  • जूम ऐप को लेटेस्ट वर्जन को ऐसे करें अपडेट।

कोरोना वायरस ने लोगों के जीने के तरीके बदल दिए हैं। इसके संक्रमण से बचने के लिए लोग अपने-अपने घरों में बंद है। ऐसी परिस्थिति में लोग एकदूसरे से जुड़े रहने के लिए वीडियो कॉल का सहारा ले रहे हैं। वहीं वीडियो कॉलिंग के लिए जूम ऐप लोगों के बीच काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इस ऐप के जरिए लोग न सिर्फ बिजनेस मीटिंग्स बल्कि दोस्तों से बात करने के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप में ऐसे कई फीचर्स हैं, जहां आप 100 लोगों के साथ ग्रुप चैट कर सकते हैं और पेड प्लान के जरिए 100 से अधिक लोगों को चैटिंग के लिए जोड़ सकते हैं।

पिछले कुछ महीनों में इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ी हैं। जहां कामकाजी लोग वीडियो कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ-साथ शिक्षक और छात्र भी जूम ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह ऐप यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारियों की सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर अक्सर विवाद में रहे हैं। गैर-सुरक्षित जूम मीटिंग्स हमारी स्क्रिन पर पॉप अप करते हैं और यूजर्स को परेशान करते हैं। इसलिए आपको अपने कनेक्शन को सुरक्षित और बग-मुक्त रखने के लिए समय-समय पर अपने ऐप को अपडेट करते रहना चाहिए। 

हाल ही में जूम ऐप ने यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारियों की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखने के लिए नये फीचरों के साथ अपने एप का लेटेस्टे वर्जन पेश किया है। बता दें कि लेटेस्ट वर्जन आने के बाद कुछ लोग जूम पर तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि सबसे पहले चेक करें कि आपने कंप्यूटर पर जूम क्लाइंट का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल किया है या नहीं। अगर आपको यूआरएल लिंक के जरिए जूम मीटिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो यूआरएल लिंक पर क्लिक करने पर ऐप डाउनलोड करने का संकेत देगा। वहीं इसके लिए आपको ऐप को प्री-इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। 

जूम ऐप को कंप्यूटर पर ऐसे करें अपडेट

  • जूम डेस्कटॉप एप्लिकेशन खोलें और होम स्क्रीन पर ऊपर दाईं ओर स्थित प्रोफाइल पिक्चर आइकन पर क्लिक करें।
  • अब, ड्रॉप-डाउन लिस्ट से, अपडेट के लिए चेक पर क्लिक करें
  • जूम स्वचालित रूप से अपडेट के लिए जांच करेगा और अगर उपलब्ध नहीं है, तो यह लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करेगा।
  • डाउनलोड पूरा होने पर अपडेट नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपका अपडेट हो चुका है।

मोबाइल पर ऐसे करें अपडेट(आईफोन और एंड्रॉयड)

  • आईफोन या एंड्रॉयड पर ऐप डाउनलोड करें।
  • जब भी कोई नया अपडेट होगा, आपको एक सूचना मिलेगी। आप उसी के अनुसार अपेडट करें।
अगली खबर