व्हाट्सएप पर अब 8 लोगों के साथ कर सकेंगे ग्रुप वीडियो कॉलिंग, बीटा वर्जन में मिलेगी ये सुविधा

लॉकडाउन में जहां लोग एक दूसरे से मिल नहीं पा रहे हैं। ऐसे में लोगों को करीब लाने के लिए व्हाट्सएप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग में यूजर्स की लिमिट को बढ़ा दिया है। अब एक साथ आप 8 लोगों को वीडियो कॉल मे जोड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Calls
WhatsApp Group Calls  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप इस नए फीचर में लोग अब एक साथ 8 लोगों से ग्रुप कॉल कर सकेंगे।
  • यह सुविधा आइफोन और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट शुरू किया गया है।
  • इस तरह करें व्हाट्सएप ग्रुप कॉल।

लॉकडाउन में  आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर न रहे इसके लिए मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग में यूजर्स की लिमिट को बढ़ा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक अब नए बीटा वर्जन में एक साथ 8 लोगों के साथ ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकेंगे। व्हाट्सएप ने ये सूविधा अभी सिर्फ आईफोन और एंड्रॉयड प्लैटफॉर्म में रोल आउट शुरू किया है। कंपनी की मीटिंग या फिर बच्चों को पढ़ाई प्रभावित न हो, ऐसे में आप व्हाट्सएप की इस सूविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आइफोन और एंड्रॉयड फोन यूजर्स
व्हाट्सएप का ये नया फीचर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जैसे जूम और गूगल डुओ की तरह ही है। जिससे लॉकडाउन में उपयोग करना बेहतर माना जा रहा है। वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया कि व्हाट्सएप ग्रुप कॉल और वीडियो कॉल में अब एक साथ 8 लोगों को जोड़ा जा सकता है। ऐसे में एंड्रॉयड फोन के लिए वॉट्सऐप v2.20.133 बीटा और आईफोन के लिए वॉट्सऐप v2.20.50.25 बीटा रोल पर यह बढ़ी हुई सीमा का लाभ यूजर्स उठा सकते हैं।

अपडेट करना होगा बीटा वर्जन

व्हाट्सएप दोनों प्लेटफॉर्म पर बीटा यूजर्स के लिए इस सुविधा को इनेबल कर रहा है और यह संकेत दिया है कि जल्द ही ये सुविधा स्थिर वर्जन पर भी रोल आउट किया जाएगा। व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर के मुताबिक यूजर्स को लेटेस्ट बीटा वर्जन होने पर ही आठ लोगों के साथ कॉल करने के लिए इनेबल हो सकेंगे। अगर आपने पहले से अपडेट कर लिया है तो इस फीचर को देखने के आवश्यकता नहीं है। आप अपने चैट हिस्ट्री का भी प्रयास कर सकते हैं और व्हाट्सएप को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं ताकि सर्वर से सबसे अपडेटेड कॉन्फ़िगरेशन मिल सके। ट्रैकर ने बताया कि व्हाट्सएप धीरे-धीरे इसे चालू कर रहा है, और सभी यूजर्स को कुछ घंटों में सर्वर से एक्टिवेशन मिल रहा है।

इस तरह करेगा काम

  • व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल करने के लिए, आपको ग्रुप को ओपन करना होगा और सबसे ऊपर दाईं ओर कॉल बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • अगर ग्रुप में आठ से अधिक लोग हैं तो व्हाट्सएप पूछेगा कि आप किन कॉन्टेक्स को कॉल करना चाहते हैं वरना कॉल सीधे शुरू हो जाएगी।
  • ध्यान रहे कि जिन लोगों के नंबर को आपने सेव नहीं किया है उन्हें कॉल नहीं कर सकते हैं।
अगली खबर