अफगानिस्तान से वापसी के बाद अमेरिका- तालिबान एक मंच पर होंगे एक साथ, क्या है इसका मतलब

कतर की राजनधानी दोहा में अमेरिकी अधिकारी और तालिबान एक मंच पर एक दूसरे के आमने सामने होंगे। अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज की वापसी के बाद इसे बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के तौर पर देखा जा रहा है।

Taliban, Afghanistan, America, taliban news today,
अमेरिका- तालिबान होंगे एक मंच पर एक साथ, क्या है इसका मतलब  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • कतर की राजधानी दोहा में मिलेंगे अमेरिकी अधिकारी और तालिबानी नेता
  • अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज 30 अगस्त को पूरी तरह से वापस हो गई थी
  • तालिबान का कहना है कि दुनिया के देश उसके ऊपर भरोसा करें

अमेरिका कतर की राजधानी दोहा में वरिष्ठ तालिबान नेताओं के साथ पहली बार व्यक्तिगत बातचीत होगी। एजेंसियों ने कहा कि इसका उद्देश्य अफगानिस्तान से विदेशी नागरिकों और जोखिम वाले अफगानों की निकासी को आसान बनाना होगा। हालांकि अमेरिका ने जोर देकर कहा कि शनिवार और रविवार को हुई बैठक से यह संकेत नहीं मिलता कि वह अफगानिस्तान में तालिबान शासन को मान्यता दे रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि हम स्पष्ट हैं कि किसी भी वैधता को तालिबान के अपने कार्यों के माध्यम से अर्जित किया जाना चाहिए।"

तालिबान राज से दुनिया में चिंता
सोसिएटेड प्रेस ने एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि वार्ता तालिबान नेताओं को प्रतिबद्धताओं पर रखने पर ध्यान केंद्रित करेगी कि वे अमेरिकियों और अन्य विदेशी नागरिकों को अफगानिस्तान छोड़ने की अनुमति देंगे, साथ ही उन अफगानों के साथ जो कभी अमेरिकी सेना या सरकार और अन्य अफगान सहयोगियों के लिए काम करते थे। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भी महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का पालन करने के लिए तालिबान पर दबाव बनाना चाहता है, जिनमें से कई को नौकरियों और स्कूलों में लौटने से रोक दिया गया है।

तालिबान पर समावेशी सरकार के लिए दबाव
प्रवक्ता ने शुक्रवार को एएफपी के हवाले से कहा, "हम महिलाओं और लड़कियों सहित सभी अफगानों के अधिकारों का सम्मान करने और व्यापक समर्थन के साथ एक समावेशी सरकार बनाने के लिए तालिबान पर दबाव डालेंगे।" प्रवक्ता ने कहा, "चूंकि अफगानिस्तान एक गंभीर आर्थिक संकुचन और संभावित मानवीय संकट की संभावना का सामना कर रहा है, हम तालिबान पर भी मानवीय एजेंसियों को जरूरत के क्षेत्रों में मुफ्त पहुंच की अनुमति देने के लिए दबाव डालेंगे।

दोनों पक्षों के प्रतिनिधित्व करने वालों का नाम साफ नहीं
एएफपी के मुताबिक प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि दोनों पक्षों का प्रतिनिधित्व कौन करेगा। मध्य कमान के प्रमुख जनरल फ्रैंक मैकेंजी सहित वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने अगस्त में काबुल में तालिबान से मुलाकात की, जब अमेरिकी सैनिकों ने एयरलिफ्ट के लिए हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया।अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस के अनुसार, गुरुवार को 105 अमेरिकी नागरिक और 95 ग्रीन-कार्ड धारक अमेरिका द्वारा सुविधाजनक उड़ानों पर चले गए थे। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि दर्जनों अमेरिकी नागरिक अभी भी हजारों ग्रीन-कार्ड धारकों के साथ बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं और अफगान और परिवार के सदस्यों को अमेरिकी वीजा के लिए योग्य माना जाता है।

अगली खबर