अमेरिका ने जी-7 में हिस्सा लेने के भारत को न्यौता भेजा, गलवान में भारतीय सैनिकों की शहादत को बताया दुखद घटना

दुनिया
ललित राय
Updated Jul 23, 2020 | 00:19 IST

अमेरिका ने जी 7 में हिस्सा लेने के लिए भारत को न्योता भेजा है। इसके साथ ही गलवान में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत को दुखद घटना करार दिया ।

अमेरिका ने जी-7 में हिस्सा लेने के भारत को न्यौता भेजा, गलवान में भारतीय सैनिकों की शहादत को बताया दुखद घटना
माइक पोंपियो , अमेरिकी विदेश मंत्री 
मुख्य बातें
  • जी-7 में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका ने भारत का न्यौता भेजा
  • गलवान में भारतीय सैनिकों की शहादत को बताया दुखद घटना
  • अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि भारत और अमेरिका का रिश्ता हमेशा समय पर खरा उतरा है।

नई दिल्ली। अमेरिका ने जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत को न्यौता भेजा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि गलवान में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत से अमेरिकी दुखी है। माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका ने अगली जी 7 बैठक के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। यह अमेरिका और भारत के बीच संबंधों का एक नया युग है, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका कभी भी भारत की सुरक्षा का अधिक समर्थन नहीं करता है।

भारत और अमेरिकी संबंधों में नया युग
माइक पोंपियो ने कहा कि अमेरिका ब्लू डॉट नेटवर्क को बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम कर रहा है और कहा कि भारत को व्यापार के लिए खुला होना चाहिए।हमारा मानना ​​है कि यह अमेरिका और भारत के बीच संबंधों का एक नया युग है, उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) द्वारा उत्पन्न खतरों के बीच मजबूत संबंधों को विकसित करना महत्वपूर्ण है।

चीन पर निर्भरता कम करने की जरूरत
पोंपियो मे चीनी फर्मों पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए भारत से आग्रह करते हुए कहा कि भारत के पास चीन से दूर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को आकर्षित करने का एक मौका है। भारत-चीन के बीच गतिरोध के कारण 20 भारतीय सेना के जवान शहीद हो गए और उसका दुख अमेरिका को है। भारत-प्रशांत में एक महत्वपूर्ण साझेदार है। यह "महत्वपूर्ण है कि लोकतंत्र जैसे लोकतंत्र एक साथ काम करते हैं" एक समय जब हम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा चुनौती दी गई चुनौती का सही दायरा देखते हैं। ”

पीएलए की हरकत मंजूर नहीं
पीएलए द्वारा शुरू किए गए हालिया संघर्ष सीसीपी के स्वीकार न करने वाले व्यवहार का उदाहरण हैं।हम दोनों महान लोकतंत्र, विश्व शक्तियों और अच्छे दोस्त हैं, पोम्पियो मे  ने कहा और टिक्कॉक सहित 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारत की सराहना की और सीसीपी को भारत और अमेरिका दोनों के लिए खतरा बताया।"भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ है।

अगली खबर