दुनिया को कोरोना देने वाला चीन अब मना रहा है जश्न, खरगोश व बतख के खून से लाल हुईं छतें, बिकने लगे हैं चमगादड़

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Mar 30, 2020 | 17:26 IST

चीन से निकलकर कोरोना वायरस पूरे विश्व में अपने पांव पसार चुका है और अब तक तीस हजार से ज्यादा लोग इसकी वजह से मौत के गाल में समा चुके हैं।

Chinese markets are still slaughtering rabbits on blood-soaked floors as Beijing celebrates victory over the coronavirus
कोरोना: जश्न मना रहा है चीन, जानवरों के खून से लाल हुईं छतें 
मुख्य बातें
  • चीन में मना कोरोना वायरस पर 'जीत' का जश्‍न, जानवरों के खून से लाल हुई छतें
  • चीन के शहरों में कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ों की ब्रिकी हो चुकी है शुरू
  • कोरोना की शुरूआत चीन से हुई थी और आज पूरा विश्व इससे जूझ रहा है

नई दिल्ली: पूरा विश्व इस समय कोरोना महामारी के संकट के जूझ रहा है और विश्व की तमाम बड़ी अर्थव्यवस्थाएं इस वायरस की वजह से संकट में जा चुकी है। इन सबके बीच इस वायरस का जनक चीन अब जश्न मना रहा है। चीन से ही शुरू होकर इस वायरस ने तमाम देशों में दस्तक दी और अभी तक 30 हजार से ज्यादा लोगों की इस वायरस की वजह से जान जा चुकी है जबकि लाखों लोग इससे संक्रमित हैं। ऐसा समय में जब दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है लेकिन चीन में इस पर जीत का जश्‍न मनाया रहा है।

जानवरों के अवशेष आ रहे हैं नजर

कहा जाता है कि कोरोना वायरस पैंगोलिन से चमगादड़ के रास्तें मानव शरीर में प्रवेश करता है लेकिन चीन में इस महामारी पर जीत के जश्न में चीन में कुत्तों और बिल्लियों की ब्रिकी जोरों पर है और उन्हें जंग खाए पिंजरों में कैद कर दिया गया। डेली मेल के मुताबिक, यहां चमगादड़ और बिच्छू  भी बेचे जा रहे हैं। खरशोश और बत्तखों के खून से घरों की छतें और फर्श लाल हो गए हैं और घरों के बाहर केवल जानवरों के अवशेष नजर आ रहे हैं। 

चीन की वजह से दुनिया लॉकडाउन

कुछ दिन पहले तक चीन में कोरोना महामारी का खौफ ऐसा था कि लोग घरों में कैद हो गए थे और हजारों लोगों को इसकी वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी थी। लेकिन महामारी के चीन में कथित रूप से खत्म होने के बाद चीन इस तरह जश्न मना रहा है जैसे कुछ हुआ ही नहीं हो। जहां दुनिया इस बीमारी से बचने के लिए स्वच्छता के मानकों को बढ़ाने पर जोर दे रही है वहीं चीन के लिए ये शायद मायने नहीं रखती हैं।  चीन के वुहान से शुरू हुई इस महामारी ने दुनिया भर के देशों को लॉकडाउन में जाने के लिए मजबूर कर दिया था।  

फोटो लेने पर है प्रतिबंध

डेली मेले के मुताबिक रविवार को हजारों ग्राहक दक्षिण-पश्चिम चीन के गुइलिन स्थित एक विशाल बाजार में आए जहां हर तरह की प्रजाति के जानवर बिकने के लिए सजे थे। एक जगह तो चमगादड़ और बिच्छू की ब्रिकी के लिए बोर्ड लगा हुआ था। दुनिया के सामने हकीकत ना जा सके और कोई तस्वीर ना ले सके इसके लिए चीन ने बकायदा सुरक्षा गार्ड तैनात किए हुए हैं।

चीन ने हाल ही में एक हफ्ते के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को खत्म कर लिया है और लोगों को बाजार में आने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है तांकि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट सके। चीन के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि अब वहां कोरोना के कोई नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं।

अगली खबर