Countries with No Corona: ये हैं वो 12 देश जिनको छू भी नहीं सका कोरोना और क्यों

Countries with No Covid-19 cases: इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कहर बरपाया हुआ है। लेकिन इन हालातों में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां इस महामारी का नामोनिशान भी नहीं है। यहां कोरोना पहुंचा ही नहीं।

Solomon Islands
Solomon Islands  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्लीः कोविड-19 महामारी ने तकरीबन पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। ज्यादातर देशों में लॉकडाउन जारी है और लोग अपने घरों में बंद रहने पर मजबूर हैं। संक्रमित लोगों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं और तमाम देश करोड़ों रुपये बहाते हुए किसी तरह इस महामारी से निजात पाने के प्रयास में जुटे हैं। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में दुनिया के 'सुपरपावर' देश भी शामिल हैं और सबसे ज्यादा ताकतवर देश अमेरिका पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। वैसे इन सबके बीच कुछ ऐसे देश भी हैं जो अब भी इस महामारी की गिरफ्त दे दूर हैं।

कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है, तमाम कोशिशों के बावजूद कई देश इस बीमारी को अपने देश में घुसने से रोक नहीं सके। लेकिन कुछ ऐसे छोटे देश हैं जिन्होंने सूझबूझ से जल्दी फैसले लिए और अपने देश में कोरोना को घुसने ही नहीं दिया। इसकी कई वजह बताई जा रही हैं लेकिन पहले उन देशों पर नजर डालते हैं जो 18 मई की अपडेट तक इस महामारी से मुक्त थे।

1. तुर्कमेनिस्तान 

2. सोलोमन आइलैंड्स,

3. वनुआतू

4. सामोआ

5. किरिबाती

6. फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया

7. टोंगा

8. मार्शल आइलैंड्स

9. पलाऊ

10. तुवालू

11. नाउरु

12. उत्तर कोरिया

इन सभी 12 देशों में कोरोना वायरस का कोई भी केस दर्ज नहीं हुआ। हालांकि उत्तर कोरिया के मामले में संदेह जरूर जताया गया है। तानाशाह किम जोंग उन अपने देश में किस तरह राज करते हैं ये किसी से छुपा नहीं है। ऐसे में ये विश्वास करना बहुत मुश्किल लग रहा है कि वहां कोविड-19 ने कदम ही नहीं रखा जबकि उसके पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया में कोरोना ने अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

क्या है वजह?

इन सभी देशों में कोरोना वायरस का एक भी केस नहीं होने की कई वजह बताई गई हैं। इसमें कुछ प्रमुख कारण ऐसे हैं जिनका शायद और देश भी पालन कर लेते तो शायद कोरोना महामारी इतना विकराल रूप नहीं धारण कर पाती। सबसे अहम कारण जो बताया जा रहा है. वो ये है कि इन छोटे-छोटे देशों ने दुनिया में कोरोना की पहली दस्तक के साथ ही अपने देश में विदेशियों का आगमन और देश से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिए थे। जैसा कि आपको पता है कि कोरोना के शुरुआती केस हर जगह विदेश दौरों से आए लोगों के जरिए फैला था, ऐसे में इन देशों ने वैसा होने का जोखिम ही नहीं उठाया।

इसके अलावा, एक वजह इन देशों की जनसंख्या भी बताई जाती है। इनमें से अधिकतर देश छोटे-छोटे द्वीप हैं और कई देश तो एक दूसरे के करीब ही हैं। ऐसे में यहां संक्रमण अगर होता भी तो उसको रोकना मुश्किल नहीं होता। अच्छी बात ये है कि इस भयानक महामारी से कम से कम कुछ देश तो ऐसे हैं जिनकी जिंदगी में कोई ब्रेक नहीं लगा। उम्मीद यही करते हैं कि जल्द से जल्द सभी देशों में यही स्थिति देखने को मिले और दुनिया कोरोना मुक्त हो सके।

अगली खबर