कोरोना से जंग लड़ रही है दुनिया, अब तक 14 लाख से ज्यादा केस सामने आए

कोरोना वायरस दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है, जो ताजा आंकड़े जारी हुए हैं वो डराने वाले हैं, कोरोना के अब तक कुल 14 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

अब दुनिया के चार देशों में मौत का आंकड़ा 10 हजार के पार, यूके में एक दिन में रिकॉर्ड 786 लोगों की मौत
पूरी दुनिया से अब तक कोरोना के 14 लाख से ज्यादा केस सामने आए  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

वाशिंगटन/पेरिस/लंदन : कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। अगर ताजा आंकड़ों की बात करें तो अब तक 14 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिलचस्प बात यह है कि करीब 30 मुल्कों ने भारत से हाइड्राक्सीक्वलोरोक्वीन की डिमांड की है, जिसमें अमेरिका भी शामिल है। अमेरिका ने तो बाकायदा भारत को धमकी तक दे दी थी। लेकिन भारत से तय कर दिया कि वो एक प्रोटोकॉल के तहत ही दवा का निर्यात करेगा। 

चीन से शुरू होकर यह घातक रोग दुनिया के कई देशों में अपने पांव पसार चुका है, जिसकी गिरफ्त में आकर कई जिंदग‍ियां दम तोड़ चुकी हैं। यूरोप में इससे हाहाकार मचा हुआ है तो अमेरिका में भी स्थिति दिनों-दिन बिगड़ती ही जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया के चार देशों में मौत का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है, जबकि अन्‍य देशों में भी संकट गहराता जा रहा है।

यूरोप के 3 देशों में 10 हजार से ज्‍यादा मौतें

यूरोप में इटली, स्पेन के बाद अब फ्रांस में भी कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 10 हजार से ज्‍यादा हो गया है, जबकि अमेरिका में मृतकों की संख्‍या पहले ही इससे अधिक हो चुकी है। इस तरह अमेरिका और यूरोप के तीन देशों- इटली, स्‍पेन, फ्रांस यानी कुल चार देशों में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की 10 हजार को पार कर गई है। फ्रांस में मंगलवार को आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया। यहां अस्पतालों में 7091 लोगों की और वृद्धाश्रमों में 3237 लोगों की जान गई है।

ब्रिटेन में भी संकट गहराया

कोरोना वायरस को लेकर गहराते वैश्विक संकट की चपेट में ब्रिटेन भी है, जहां इस घातक संक्रमण से अब तक 6,159 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि 55,242 लोग संक्रमित हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान 786 लोगों की मौत मौत हुई, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 6 हजार को पार गया। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी कोरोना का संक्रमण हुआ है, जिन्‍हें सोमवार को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया और फिर मंगलवार को आईसीयू में शिफ्ट किया गया। उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

अमेरिका में सबसे अधिक संक्रमित मरीज

अमेरिका में इस घातक बीमारी से 12,157 लोग दम तोड़ चुके हैं, जबकि 3,84,421 संक्रमित हैं। यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक है। इस घातक बीमारी से सबसे अधिक 17,127 लोगों की जान यूरोप के इटली में गई है, जबकि 135,586 लोग यहां इससे संक्रमित हैं। स्‍पेन में 13,897 लोगों ने जान गंवाई है, जबकि 140,511 लोग इससे संक्रमित हैं। जर्मनी में 1,905 लोगों की जान गई है, जबकि 105,604 संक्रमित हैं।

चीन में हालात अब काबू में

चीन में हालात अब काबू में हैं, जहां सबसे पहले दिसंबर 2019 में यह मामला सामने आया था। यहां 3,331 लोगों की मौत इस घातक संक्रमण के कारण हुई है, जबकि 81,740 अब भी संक्रमित हैं। बीते एक दिन में यहां इस घातक संक्रमण से किसी की मौत की खबर सामने नहीं आई है। हालांकि चीन पर आंकड़े छिपाने के आरोप भी लग रहे हैं। एशियाई मुल्‍कों में चीन के बाद इस रोग ने ईरान में सबसे अधिक तबाही मचाई है, जहां इससे 3,872 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 62,589 संक्रमित हैं।

अगली खबर