किम जोंग-उन को लेकर दक्षिण कोरिया का बड़ा दावा, बताया कैसा है हाल

South Korea on Kim Jong Un: किम जोंग-उन पिछले कुछ समय से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए हैं, जिसके बाद से उनकी मौत की कयासबाजी तेज हो गई है।

Kim Jong Un
किम जोंग उन   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की सेहत को लेकर पिछले कुछ दिनों से तरह-तरह अटकलें लगाई जा रही हैं। कई न्यूज रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स ने तो साफ कह दिया है कि जोंग उन अब नहीं रहे। वहीं, जापानी मीडिया ने कहा कि हार्ट सर्जरी के बाद किम कोमा में चले गए हैं। लेकिन इन खबरों के बीच दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि किम 'जिंदा और ठीक' हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के शीर्ष विदेश नीति सलाहकार मून चंग-इन ने सीएनएन को बताया, 'किम जोंग-उन जिंदा और ठीक हैं। वह 13 अप्रैल से वॉनसन इलाके में रह रहे हैं। अभी तक किसी भी संदेहास्पद चीज का पता नहीं चला है।'

किम कब से नजर नहीं आए?

किम पिछले कुछ समय से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए हैं, जिसके बाद से कयासबाजी तेज हो गई। एक रिपोर्ट में यहां तक दावा किया गया कि किम की खराब सेहत को देखते हुए चीन ने नकी मदद के लिए मेडिकल एक्सपर्ट की टीम भेजी है। बता दें कि किम 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देख के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे। किम आखिरी बार 11 अप्रैल को एक बैठक में दिखे थे। बताया जा रहा है कि साल 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब किम अपने दादा के जयंती समारोह में नहीं दिखे। 

ट्रंप का किम को लेकर क्या कहना है?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में ऐसी रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया था, जिसमें किम के बेहद गंभीर रूप से बीमार होने का दावा किया गया था। ट्रंप ने कहा था कि किम के बीमार होने की खबरें पूरी तरह से गलत है। ट्रंप ने कहा था, 'मुझे लगता है कि खबर गलत है, इस मामले में मुझे बस यही कहना है।' उन्होंने कहा, 'मुझे पता चला कि उन्होंने पुराने दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है।' ट्रंप ने इसपर बोलने से इनकार कर दिया कि किम की सेहत के बारे में क्या उन्हें सीधे उत्तर कोरिया से कोई जानकारी मिली थी।

अगली खबर