हज यात्रा पर कोरोना संकट का साया, सऊदी अरब ने कहा-इस साल 'बेहद सीमित रूप' से होगी तीर्थयात्रा

Hajj Yatra: कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए सऊदी अरब ने कहा है कि वह इस साल 'बेहद सीमित रूप' से तीर्थ यात्रा का आयोजन करेगा। इसमें देश में पहले से रहने वाले लोगों को इजाजत दी जाएगी।

Saudi Arabia to hold 'very limited' Hajj due to coronavirus
इस साल सऊदी अरब में कम लोगों को दी जाएगी हज यात्रा की इजाजत।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह चपेट में है सऊदी अरब
  • इस साल काफी कम लोगों को दी जाएगी इस यात्रा का अनुमति
  • इस महामारी से 161,000 लोग चपेट में आए हैं, 1307 लोगों की मौत

नई दिल्ली : सऊदी अरब ने कहा है कि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए वह इस साल 'बहुत सीमित रूप' से  हज यात्रा का आयोजन करेगा। देश में रहने वाले लोगों को इस हज यात्रा में शामिल होने की छूट दी जाएगी। इस यात्रा की शुरुआत जुलाई महीने के अंत में होगी। वेबसाइट अलजजीरा के मुताबिक सऊदी प्रेस एजेंसी के एक अधिकारी ने हज मंत्रालय के हवाले से बताया, 'इस साल काफी कम संख्या में हज यात्रा शुरू करने का फैसला लिया या है....इस यात्रा में सऊदी में पहले से रहने वाले अलग-अलग देशों के लोगों को अनुमति दी जाएगी।'

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए लिया फैसला
दुनिया भर में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखकर सऊदी अरब ने यह फैसला लिया है। बयान में कहा गया है कि हज यात्रा के दौरान सुरक्षित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना एक चुनौती है। बता दें कि हज यात्रा के लिए प्रत्येक साल दुनिया भर से 20 लाख से ज्यादा लोग मक्का पहुंचते हैं। मुस्लिम समुदाय के लिए हज यात्रा बेहद पवित्र है। प्रत्येक मुसलमान को अपने जीवन में कम से कम एक बार यहां की यात्रा करनी होती है। 

कोरोना वायरस की चपेट में है सऊदी अरब
बताया जा रहा है कि इस साल 'सीमित रूप से' यात्रा का आयोजन होने से सऊदी अरब को राजस्व का नुकसान होगा। यह देश कोरोना संकट की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में आई कमी की मार पहले से झेल रहा है। सऊदी अरब भी कोरोना वायरस से बुरी तरह चपेट में है। मध्य पूर्व के इस देश में इस महामारी से अब तक 161,000 लोग चपेट में आए हैं जबकि 1307 लोगों की मौत हो गई है।


 

अगली खबर