ब्रिटेन की संसद में उठा किसान आंदोलन का मुद्दा, PM बोरिस जॉनसन के जवाब ने चौंकाया, सोशल मीडिया पर हुई किरकिरी

दुनिया
Updated Dec 10, 2020 | 09:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत की आपत्ति के बावजूद विदेशों से लगातार किसान आंदोलन को लेकर टीका-टिप्‍पणी आ रही है। ब्रिटिश संसद में भी यह मुद्दा उठा, जब पीएम के जवाब से हर कोई चौंक गया। सोशल मीडिया पर पीएम की खूब किरकिरी हुई।

ब्रिटेन की संसद में उठा किसान आंदोलन का मुद्दा, PM बोरिस जॉनसन के जवाब से चौंके सांसद
ब्रिटेन की संसद में उठा किसान आंदोलन का मुद्दा, PM बोरिस जॉनसन के जवाब से चौंके सांसद  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

लंदन : भारत में किसान आंदोलन को लेकर दुनियाभर से टीका-टिप्‍पणी आ रही है। हालांकि भारत स्‍पष्‍ट कर चुका है कि यह उसका आंतरिक मामला है और इसमें बाहरी हस्तक्षेप का कोई अर्थ नहीं है। लेकिन वैश्विक नेता लगातार इस मुद्दे को विभिन्‍न मंचों पर उठा रहे हैं। इसी क्रम में ब्रिटिश संसद में भी यह मुद्दा उठा, जब प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के जवाब से सिख सांसद तनमनजीत सिंह धेसी चौंक पड़े।

धेसी ने बाद में ब्रिटिश पीएम के जवाब को सोशल मीडिया पर रखा, जिसके बाद उनका खूब मजाक बना। दरअसल, धेसी ने बुधवार को ब्रिटिश संसद में किसान आंदोलन का मुद्दा उठाया था, जिस पर प्रधानमंत्री के जवाब ने सबको हैरान कर दिया। लेबर पार्टी के ब्रिटिश सिख सांसद तनमनजीत सिंह धेसी ने भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन को लेकर सवाल किए थे, जिससे जॉनसन कंफ्यूज हो गए।

क्या है मसला?

धेसी ने ब्रिटिश संसद में किसान आंदोलन का मुद्दा उठाते हुए पूछा था कि क्या प्रधानमंत्री जॉनसन इसे लेकर ब्रिटेन में रहने वाले सिख समुदाय की चिंताओं से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराएंगे? इस पर जो जवाब ब्रिटिश पीएम ने दिया, उससे धेसी हैरान हो गए। उन्‍होंने अपने सवाल और ब्रिटिश पीएम के जवाब का वीडियो बाद में सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसे लेकर ब्रिटिश पीएम का खूब मजाक बना।

पीएम के जवाब से धेसी के चेहरे पर हैरानी के भाव साफ देखे जा सकते हैं। दअसल, धेसी के सवाल को पीएम जॉनसन ने भारत-पाकिस्‍तान संबंधों के संदर्भ में ले लिया और उसका जवाब उसी तरह दिया। उन्‍होंने कहा, 'भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी विवाद का समाधान वहां की सरकारें कर सकती हैं।'

बाद में धेसी ने संसद में अपने सवाल और पीएम के जवाब का वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर हैरानी जताई कि  प्रधानमंत्री जॉनसन को यह नहीं पता कि वह किस विषय पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसके लिए प्रधानमंत्री जॉनसन का खूब मजाक बना। ब्रिटिश संसद सदस्य अफजल खान ने कहा कि यह निम्‍न स्‍तर को दर्शाता है, जबकि इस मुद्दे का भारत-पाकिस्तान से कोई लेना-देना नहीं है।

अगली खबर