Agra-Lucknow New flight: आगरा-लखनऊ रूट पर फ्लाइट शुरु, इन रूटों पर बंद होगी फ्लाइट

Agra-Lucknow New flight:आगरा से 20 से 25 पैसेंजर को लेकर जाने वाली लखनऊ फ्लाइट चालू, लेकिन 150 यात्रियों को ले जाने वाली मुंबई और अहमदाबाद फ्लाइट बंद, आगरा के व्यापारी भी खफा।

Agra-Lucknow flight
आगरा-लखनऊ रूट पर फ्लाइट शुरु ( प्रतीकात्मक तस्वीर )  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 3 से 4 घंटे के अंदर लोग वाया रोड सफर तय कर लेते हैं
  • मुंबई फ्लाइट बंद होने से आगरा में कारोबार हुआ प्रभावित
  • पर्यटन विभाग को भी पड़ेगा काफी असर

Agra-Lucknow New flight: आगरा से मुंबई जाने वाली फ्लाइट ​फिर से बंद कर दी गई है। अभी कुछ समय पहले ही इस फ्लाइट को चालू किया गया था लेकिन एक बार फिर से इसे बंद कर दिया गया है। यही नहीं आगरा से अहमदाबाद जाने वाली फ्लाइट भी बंद है। ये वो दो महानगर है जहां से आगरा आने और जाने वाले हवाई यात्रियों की संख्या अच्छी रहती है। 

औसतन 150 यात्री आगरा से मुंबई व अहमदाबाद के लिए हवाई सफर करते हैं और वहां से भी इतनी ही संख्या में यात्री फ्लाइट से मुंबई आते रहे हैं, लेकिन दोनों ही महानगर से आगरा को फिर से डिसकनैक्ट कर दिया गया है। ऐसे में आगरा से मुंबई सफर करने वाले लोगों को तो इससे परेशानी हुई है साथ ही आगरा के व्यापारियों ने भी इसको लेकर रोष जताया है।

आगरा से लखनऊ जा रहे बहुत कम यात्री
आगरा से लखनऊ एयर कनेक्ट है, लेकिन इन दो महानगरों के बीच सफर करने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम है। आगरा से लखनऊ 20 से 25 यात्री ही सफर करते हैं। इसका मुख्य कारण आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे है। इस एक्सप्रेस वे से 3 से 4 घंटे के अंदर लोग वाया रोड सफर तय कर लेते हैं। ऐसे में लोग हवाई जहाज से जाना ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं।आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल की अध्यक्षता में एक बैठक आगरा की समस्त संस्थाओं की हुई जिसमें सभी ने एक स्वर से रोष प्रकट करते हुए कहा कि मुंबई फ्लाइट बंद होने से आगरा में कारोबार तो प्रभावित होगा। 

नहीं आए आगरा आने वाले टूरिस्ट 

साथ में आगरा आने वाला टूरिस्ट भी नहीं आयेगा, जिससे पर्यटन विभाग को भी काफी असर पड़ेगा। टी एन अग्रवाल ने कहा कि, मुंबई फ्लाइट को बंद करने से व्यापारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पर रहा है। आगरा से जूता, कपड़े, आभूषण, पेठा व अन्य कई कारोबारियों को रोजाना आगरो समुंबई फिर रात में ही वापस मुंबई से आगरा आना जाना रहता है, जिससे अब काफी असुविधा होगी।

व्यापारियों ने कहा—यहां ध्यान दे सरकार
1 – जब मुंबई आगरा फ्लाइट फुल चल रही थीं तो उसे बंद करने का क्या कारण है।
2- आगरा पर्यटक नगरी है यहाँ उनकी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखकर हर प्रमुख शहरों से जोड़ा जाना चाहिए था नाकि जिसे जोड़ा उसे फिर से बंद करना पड़ा है।
3 – आगरा को दिल्ली मुंबई बेंगलोर कोलकाता आदि मेट्रो सिटी की तरह सभी प्रमुख पर्यटन शहरों से जोड़ा जाना चाहिए जिससे यहाँ आने वाले पर्यटकों को आवागमन की सारी सुविधाएं मिल मिल सकें जिसके लिए जल्द नागरिक उड्डयन मंत्री से मिलेंगे।
4 – आगरा के अलावा कम से कम आसपास के 15 जिलों को इस फ्लाइट कें बंद होने से असुविधा होगी।

बिना विलंब शुरू मुंबई की फ्लाइट

इन सभी जिलों से आने वाले व्यापारियों को दिल्ली जाने कीं परेशानियों से छुटकारा मिला साथ में समय का विशेष बचाव हुआ परन्तु दिल्ली के दबाव में आकर आगरा के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार किया जाता है, इस बार व्यापारी व जनता चुप नहीं रहेगी इसके लिये शीघ्र ही सांसदों से मिलकर इसका घोर विरोध किया जायेगा। आगरा व्यापार मंडल ने प्रधानमंत्री व नागरिक उड्डयन मंत्री से मांग की है कि, जल्द से जल्द आगरा से मुंबई की फ्लाइट बिना विलंब शुरू कीं जायें और उस फ्लाइट को गोवा सूरत तक बढ़ाया जायें। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर