Agra Metro Station: आगरा में मेट्रो ट्रेन से सीधे कैंट रेलवे स्टेशन पर उतर सकेंगे यात्री, ये है तैयारी

Agra Metro Station: ताजनगरी के मेट्रो के एलीवेटेड स्टेशन को कैंट रेलवे स्टेशन से जोड़ने की तैयारी है। यह योजना 2050 की आबादी को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही है। दिल्ली की एक फर्म से स्टेशन की डिजिटल मैपिंग करवाई गई है।

metro in agra
आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से सीधा जुड़ेगा मेट्रो एलीवेटेड स्टेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • आगरा कैंट को पीपीपी मॉडल पर विस्तारित करने की योजना
  • सर्कुलेटिंग एरिया को बडा किया जाएगा
  • योजना पूरी होने में तीन साल का लग सकता है समय

Agra Metro Station: आगरा वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन को मेट्रो के एलीवेटेड स्टेशन से सीधा जोड़ा जाएगा। एलीवेटेड मेट्रो कॉरिडोर कैंट स्टेशन के सामने बनेगा। यात्री मेट्रो ट्रेन से सीधे कैंट स्टेशन के किसी भी प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकेंगे। इसके साथ ही आगरा कैंट स्टेशन का एक और प्रवेश द्वार ईदगाह बस स्टैंड के सामने बनाने की योजना है। इसके लिए दिल्ली की फर्म ने डिजिटल मैपिंग का काम पूरा कर लिया है। इस योजना को पूरा होने में करीब तीन वर्ष तक लग सकते हैं।

शहर के सबसे महत्वपूर्ण ए क्लास स्टेशन आगरा कैंट को पीपीपी मॉडल पर विस्तारित करने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। आगरा रेल प्रशासन स्टेशन के विस्तारीकरण की योजना 2050 की आबादी के मुताबिक तैयार कर रहा है। इसके लिए स्टेशन के विस्तार के लिए आसपास की इमारतों को हटाकर सर्कुलेटिंग एरिया को बढ़ाना पहला मकसद है। सर्कुलेटिंग एरिया के बड़ा होने के बाद ही स्टेशन पर सुविधाओं का विकास किया जा सकता है। 


स्टेशन की इमारत को बहुमंजिला बनाने का प्रस्ताव

इसके लिए पहले चरण में रेलवे ने दिल्ली की एक फर्म से स्टेशन की डिजिटल मैपिंग करवाई है। इसमें यह देखा जाएगा कि, स्टेशन को कितना विस्तार दिया जा सकता है। स्टेशन की इमारत को बहुमंजिला बनाने का भी प्रस्ताव है। इसमें सभी तरह की सुविधाओं को विकसित किया जाना है। दिल्ली-हावड़ा रूट की गाड़ियां इसी स्टेशन से होकर गुजरती हैं। यात्रियों के फुटफॉल और भविष्य में प्लेटफॉर्म के बढ़ाए जाने को भी विस्तारीकरण में शामिल किया गया है। इन सभी संभावनाओं को तलाश किया जा रहा है। इसके आड़े आने वाली आसपास की इमारतों को भी हटाया जाएगा। 

दिल्ली की फर्म ने किया है डिजिटल मैपिंग

आगरा रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप ने बताया कि, आगरा कैंट स्टेशन के विस्तारीकरण की योजना तैयार की जा रही है। पहले चरण में दिल्ली की फर्म ने डिजिटल मैपिंग की है। स्टेशन के विकास के साथ ही इसे सीधे मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की योजना है। अभी कार्य योजना बन रही है। योजना पूरी होने में तीन साल तक का समय लग सकता है। 

सराय ख्वाजा की ओर से भी पहुंचा जा सकेगा रेलवे स्टेशन

इसमें आगरा कैंट स्टेशन की दूसरी एंट्री को लेकर आ रही दिक्कतों को देखते हुए स्टेशन का एक अन्य प्रवेश द्वार स्टेशन के सामने वाली रेलवे कॉलोनी के रास्ते से जोड़ने का भी विचार है। यह रास्ता सीधा सराय ख्वाजा पुल के नीचे निकलता है, जोकि ईदगाह बस अड्डे से चंद कदम की दूरी पर है। यात्री अटल चौक के अलावा सराय ख्वाजा की ओर से भी सीधे कैंट स्टेशन पहुंच सकेंगे।   

2026 तक बनकर होगा तैयार

कालिंदी विहार से आगरा कैंट स्टेशन तक 14 किलोमीटर का एलीवेटेड कॉरिडोर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन तैयार कर रहा है। मेट्रो का स्टेशन भी कैंट स्टेशन के सामने होगा। ऐसे में इसकी सीधी कनेक्टिविटी आगरा कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म से कराए जाने की योजना है। 14 किमी के मेट्रो कॉरिडोर में हर एक किमी पर एक स्टेशन है। 2026 तक यह बनकर तैयार होगा। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर