Agra Railway News: रेलवे का बड़ा फैसला, आगरा ईदगाह स्टेशन होगा सेंट्रल के रूप में विकसित, बनेगी डबल रेल लाइन

Agra Railway News: रेलवे ने आगरा ईदगाह स्टेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आगरा ईदगाह स्टेशन सेंट्रल के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां डबल रेल लाइन बनाई जाएगी। जिसके बाद ईदगाह स्टेशन आगरा का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन जाएगा।

 Agra Idgah Railway Station Development News
आगरा ईदगाह रेलवे स्टेशन का होगा विकास  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ईदगाह स्टेशन बनेगा ताजनगरी का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन
  • यहां बनेगी डबल रेल लाइन, मिली मंजूरी
  • नाम बदलने पर भी किया जा रहा विचार

Agra Railway News: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में आगरा कैंट और आगरा फोर्ट के बाद अब ईदगाह स्टेशन ताजनगरी आगरा का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बनेगा। इसके साथ ही इस स्टेशन का नाम बदलने पर भी विचार किया जा रहा है। दरअसल, ईदगाह से बांदीकुई के बीच रेल लाइन को मंजूरी मिल गई है। डबल रेल लाइन होने के बाद ईदगाह रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव व सुविधाएं बढ़ जाएगी। बता दें कि ईदगाह रेलवे स्टेशन पर अभी केवल एक फुटओवर ब्रिज, तीन प्लेटफार्म और दो निकास गेट हैं। एक निकास पुलिस लाइन से सटा हुआ है, जहां से अधिकांश यात्री आवागमन करते हैं। 

वहीं, दूसरा गेट ईदगाह रेल कॉलोनी की ओर जाता है। वर्तमान में ईदगाह रेलवे स्टेशन पर सिर्फ कुछ ही पैसेंजर ट्रेनें रुकती हैं। आगरा फोर्ट से होकर ईदगाह होकर जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेनें भी अभी यहां नहीं रुकती हैं। अभी तक आगरा फोर्ट से ईदगाह तक सिंगल रेलवे लाइन है

डबल लाइन के लिए बजट हुआ प्राप्त

आगरा मंडल के वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि डबल लाइन के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद बांदीकुई तक बजट भी पास हो गया है। इस कार्य के होने के बाद इस मार्ग पर रेल यातायात और भी सुविधाजनक हो जाएगी। जिससे यात्रियों को भी बहुत फायदा मिलेगा। आगरा फोर्ट स्टेशन घनी आबादी वाले क्षेत्र में स्थित होने के कारण ईदगाह स्टेशन पर विस्तार की अधिक गुंजाइश है। बता दें कि मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप ने भी पिछले दिनों स्टेशन का दौरा किया था। जिसके बाद से ही ईदगाह रेलवे स्टेशन पर विस्तार की अधिक संभावनाएं बढ़नी शुरु हो गई थी। अपने दौरे के दौरान आनंद स्वरूप ने यहां यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने की जरूरत बताई थी। वाणिज्य प्रबंधक का कहना है कि अगले दो से तीन साल में ईदगाह रेलवे स्टेशन के विस्तार की योजना है। 

विस्तार के बाद स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधाएं

विस्तार के बाद इस रेलवे स्टेशन पर एसी वेटिंग रूम, एस्केलेटर, एफओबी, लिफ्ट, वाटर एटीएम, जनरल टिकट विंडो में वृद्धि, पीआरएस काउंटरों में वृद्धि, क्लॉक रूम और खानपान के स्टॉल समेत कई अन्य चीजों में बढ़ोतरी होगी। स्टेशन का विस्तार होने के बाद यहां पर यात्रियों को अधिक सुविधाएं भी मिलने लग जाएगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर