Agra Development News: आगरा के ग्रामीणों को नहीं लगाना पड़ेगा शहर का चक्‍कर, गांव-गांव बनेंगे सचिवालय

Agra Development News: आगरा में सभी ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित किया जा रहा है। अब यहीं पर ग्रामीणों को सभी तरह की सुविधा मिलेंगी। ग्रामीणों को अब ग्रामीण स्थायी निवास, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, खसरा-खतौनी जैसे दस्तावेज बनवाने के लिए ब्लाक या जिला स्‍तर पर चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेगे।

Agra CDO
ग्राम पंचायत में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी लेते आगरा सीडीओ   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आगरा के सभी ग्राम पंचायत भवन बनेंगे ग्राम सचिवालय
  • सरकारी काम के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे शहर के चक्‍कर
  • आगरा के 690 ग्राम पंचायतों में से 493 पंचायत का कार्य पूरा

Agra Development News: राज्‍य व केंद्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं की जानकारी व लाभ लेने के लिए अब ग्रामीणों को ब्लाक या जिला स्तरीय कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह सभी सुविधा अब ग्राम पंचायत में बन रहे सचिवालय में मिलेंगी। यहां पर ग्रामीण स्थायी निवास, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, खसरा-खतौनी जैसे दस्तावेज बनवा सकेंगे। साथ ही यहीं पर सभी योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

बता दें कि, राज्‍य सरकार की तरफ से पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालयों के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहीं पर ग्रामीणों को सभी सुविधाएं दी जाएंगी। अब ग्रामीणों को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे ग्रामीणों का समय बचने के साथ आर्थिक बचत भी होगी। अधिकारियों के अनुसार आगरा जिले में अब तक 493 पंचायत भवन पूर्ण रूप से स्थापित हो चुके हैं।

इन ग्राम सचिवालयों में मिलेगी यह सुविधाएं

आगरा जिले में 690 ग्राम पंचायतें हैं, इन सभी में ग्राम सचिवालय बनाया जा रहा है। इन ग्राम सचिवालयों का संचालन ग्राम स्वराज के तहत किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, इन सभी ग्राम सचिवालयों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। यहां पर सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालित किया जाएगा। साथ ही बैंक सखी के बैठने की भी व्यवस्था होगी। जो बैंक से जुड़े कार्य करेगी।

यहां पर पात्र व्यक्तियों को केंद्र और प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ भी दिलाया जाएगा। विभाग की तरफ से यहां पर पंचायत सहायक नियुक्त किए गए हैं। जिनका कार्य सरकारी योजनाओं से जुड़े फॉर्म भरने और ग्राम पंचायत के रिकार्ड तैयार करने में सचिव की सहायता करना है। एक ग्राम सचिवालय में कंप्यूटर, कुर्सी-मेज, अलमारी, सोलर पैनल, इनवर्टर व बैटरी समेत सीसीटीवी कैमरा आदि की व्यवस्था होगी।

सभी अधिकारियों के लिए होगी बैठने की व्‍यवस्‍था

आगरा सीडीओ ए. मनिकंडन ने बताया कि, ग्राम सचिवालय में ग्राम प्रधान से लेकर सचिव, लेखपाल, आशा, रोजगार सहायक आदि सभी के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। ग्राम पंचायत के विकास की रूपरेखा तैयार करने के लिए यहां बैठक भी हो सकेंगी। अभी तक जिले की 493 ग्राम पंचायतों का भवन तैयार हो गया है, बाकि भी जल्‍द ही तैयार हो जाएंगे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर