लाइव टीवी

घरेलू गैस की कीमतों में बड़ी कटौती का हुआ ऐलान, जानें PNG और CNG का नया भाव

Updated Apr 03, 2020 | 10:34 IST

प्राकृतिक गैस की कीमतों में केद्र सरकार की ओर से की गई कटौती के बाद कंपनियों ने भी घरेलू सिलेंडर के दाम घटा दिए हैं। पीएनजी और सीएनजी की कीमत में कमी देखने को मिली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार की ओर से की गई समीक्षा के बाद कम हुए प्राकृतिक गैस के दाम
  • कंपनियां भी कीमतों में कर रही कटौती, राजधानी और एनसीआर में घरेलू गैस के दाम घटे
  • शुक्रवार से लागू हुई कीमतें, आने वाले समय में मिल सकती है और राहत

नई दिल्ली: प्राकृतिक गैस के दाम कम होने की वजह से देश की बड़ी गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी की है। राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 3.20 रुपए प्रति किलो की कटौती हुई है जबकि नोएडा में 3.60 रुपए प्रति किलो कम हो गई है। राजधानी दिल्ली में अब सीएनजी 42 रुपए प्रति किलो मिलेगी और नोएडा में इसकी कीमत 54.15 रुपए प्रति किलो होगी। यह नई कीमतें 3 अप्रैल, शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं।

केंद्र सरकार की ओर से उत्पादित की जाने वाली नेचुरल गैस की कीमत में बीते मंगलवार को 26 फीसदी की बड़ी कटौती की है। साल 2014 में घरेलू गैस की कीमत निर्धारित करने का फॉर्मूला बनाया गया था जिसके बाद इसके दाम सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं।

प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार की ओर से की गई कटौती कीमतों की समीक्षा के बाद की गई है। गैस सप्लाई कंपनियों के जल्द ग्राहकों को कीमतों में राहत देने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि ऐसी आशंका भी जताई गई है कि ओएनजीसी जैसी गैस उत्पादक कंपनियों को इससे नुकसान हो सकता है। बता दें कि एक अप्रैल और एक अक्टूबर को प्राकृतिक गैस की कीमतों की समीक्षा होती है और नए दाम तय किए जाते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।