लाइव टीवी

1 December से होने जा रहे हैं कुछ बदलाव, यहां जानें नए नियमों के बारे में, आप पर पड़ेगा ये असर

Updated Nov 29, 2021 | 06:30 IST

New Rules from 1 December: 1 दिसंबर से कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं। कहां, क्या कैसे नियमों में बदलाव हो रहा है, वो हम आपको यहां बता रहे हैं।

Loading ...
1 दिसंबर से कई नए नियम लागू हो रहे हैं

Decemeber 1 Changes: नवंबर का महीना खत्म होने को है और दिसंबर का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में 1 दिसंबर से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। इन बदलावों का या कहें कि नए नियमों का आपके जीवन पर असर पड़ सकता है। यहां हम आपको 1 दिसंबर से लागू होने वाले 4 बदलावों के बारे में बता रहे हैं:

PNB के बचत खाते पर ब्याज दर में कमी

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने खाताधारकों को बड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। पीएनबी बैंक ने बचत खातों के लिए ब्याज दरों में बदलाव का फैसला किया है। बैंक 1 दिसंबर 2021 से ब्याज दरों में कटौती करने जा रही है। बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर को 2.90% प्रति वर्ष से घटाकर 2.80% करने का निर्णय लिया है। पीएनबी बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा। 1 दिसंबर 2021 से सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से कम बैलेंस पर ब्याज दर 2.80 फीसदी सालाना होगी। वहीं, 10 लाख रुपए और उससे अधिक पर ब्याज दर 2.85 फीसदी सालाना होगी।

माचिस होगी महंगी

1 दिसंबर से एक माचिस की कीमत मौजूदा 1 रुपए से बढ़कर 2 रुपए होगी। इसमें 14 साल के अंतराल के बाद बढ़ोतरी हो रही है। कच्चे माल की कीमत में वृद्धि और बाद में उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण माचिस की कीमत में 100% की बढ़ोतरी हुई है।

UAN-आधार लिंक न होने पर होगी दिक्कत

अगर आपने EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को अपने आधार कार्ड (आधार कार्ड नंबर) से लिंक नहीं किया है, तो इसे 30 नवंबर तक कर लें। लिंक नहीं कराने पर आपको 1 दिसंबर से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। UAN और आधार नंबर को 30 नवंबर तक लिंक नहीं कराते हैं तो कंपनी की ओर से आपके खाते में किया जाने वाला योगदान बंद हो जाएगा। इतना ही नहीं कर्मचारी भविष्य निधि से अपनी गाढ़ी कमाई को निकालने में भी आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

SBI क्रेडिट कार्ड से लेन-देन होगा महंगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को ईमेल में सूचित किया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी ईएमआई खरीद लेनदेन पर 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगाया जाएगा। कंपनी रिटेल आउटलेट्स और Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी। ये शुल्क खरीदारी को ईएमआई में बदलने पर लगने वाले ब्याज शुल्क के अतिरिक्त है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।