लाइव टीवी

Defense budget 2021-22: रक्षा क्षेत्र को चार लाख 78 हजार करोड़, राजनाथ सिंह बोले-ऐतिहासिक

Updated Feb 01, 2021 | 14:37 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से रक्षा क्षेत्र को क्या कुछ हासिल हुआ उसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी यहां उपलब्ध है।

Loading ...
2021-22 के आम बजट में रक्षा क्षेत्र को चार लाख 78 हजार करोड़ का आवंटन
मुख्य बातें
  • रक्षा क्षेत्र को चार लाख 78 हजार करोड़ के बजट का आवंटन
  • कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए एक लाख 35 हजार करोड़ की व्यवस्था
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को कहा शुक्रिया

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 का आम बजट पेश कर दिया है। यह बजट इस मायने में खास है क्योंकि पिछला वित्तीय वर्ष कोरोना संकट के दौर से गुजरा है। इस बजट में देश के तमाम क्षेत्रों पर खास ध्यान दिया गया है। यहां हम आपको बताएंगे कि रक्षा क्षेत्र के लिए वित्त मंत्री के पिटारे में क्या कुछ खास है। 

कैपिटल व्यय के लिए एक लाख 35 हजार करोड़ रुपए
इस वर्ष के बजट में रक्षा क्षेत्र में करीब 19 फीसद की  बढ़ोतरी की गई है। रक्षा मंक्षी राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया कि इस दफा डिफेंस बजट चार लाख 78 हजार करोड़ का है जिसमें एक लाख 35 हजार करोड़ रुपए कैपिटल व्यय के तौर पर शामिल है,इसके लिए वो प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को धन्यवाद देते हैं। 


2021-22 बजट ऐतिहासिक है
वरिष्ठ भाजपा नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आम बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह ‘आत्मनिर्भर भारत’’ के लिए है और इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा बजट देश को प्रगति की राह पर ले जाने वाला है। रक्षा क्षेत्र में जिस तरह के कैपिटल व्यय में बढ़ोतरी के लिए बजट आवंटित किया गया है वो पिछले 15 वर्षों में सर्वाधिक और ऐतिहासिक है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।