लाइव टीवी

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आगे आए EPFO कर्मचारी, PM-CARES Fund में दिए 2.5 करोड़ रुपए

Updated May 05, 2020 | 13:32 IST

ईपीएफओ (EPFO) के कर्मचारियों ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड ( PM-CARES Fund) में 2.5 करोड़ रुपए का योगदान किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ईपीएफओ के कर्मचारियों ने पीएम केयर्स फंड में एक दिन का वेतन दिया
मुख्य बातें
  • ईपीएफओ के कर्मचारियों ने सरकार की पहल में मदद के लिए स्वेच्छा से अपने एक दिन का वेतन पीएम-केयर्स फंड में दिया
  • श्रम मंत्रालय ने कहा कि ईपीएफओ हर संभव तरीके से देश की सेवा करने के लिए तैयार है
  • ईपीएफओ ने कोरोना वायरस संकट के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, 12.91 लाख क्लेम को निपटाया

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कर्मचारियों ने कोरोना वायरस ( COVID-19) महामारी का मुकाबला करने के लिए केंद्र सरकार की पहल का समर्थन करते हुए स्वेच्छा से एक दिन का वेतन करीब 2.5 करोड़ रुपए  पीएण केयर फंड ( PM-CARES Fund) योगदान करने का फैसला किया है। श्रम और रोजगार मंत्रालय के मुताबिक EPFO के कर्मचारियों ने एक दिन के वेतन को पीएम केयरर्स फंड में योगदान करने का निर्णय लिया है। कर्मचारियों से कुल अंशदान 2.5 करोड़ रुपए है।

ईपीएफओ ने 12.91 लाख क्लेम को भी निपटाया
ईपीएफओ ने कोरोना वायरस संकट के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 27 अप्रैल तक, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाला इस संगठन ने कुल 12.91 लाख क्लेम को निपटाया। जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) पैकेज के तहत 7.40 लाख कोरोना वायरस क्लेम शामिल थे। इसमें 4684.52 करोड़ रुपए की कुल राशि का वितरण शामिल है जिसमें 2367.65 करोड़ कोरोना वायरस के PMGKY पैकेज के तहत है।

कोरोना से लड़ने में ईपीएफ योजना
ईपीएफ योजना से सीओवीआईडी -19 महामारी से लड़ने के लिए स्पेशल निकासी का प्रावधान सरकार द्वारा घोषित पीएमजीकेवाई योजना का हिस्सा है और 28 मार्च को ईपीएफ योजना के पारा 68 एल (3) को पेश करने के लिए इस मामले पर तत्काल अधिसूचना जारी की गई थी। इस प्रावधान के तहत, मूल वेतन और तीन महीने के महंगाई भत्ते की सीमा तक नन-रिफंडेबल निकासी या ईपीएफ खाते में सदस्य द्वारा जमा की गई राशि का 75 प्रतिशत तक, जो भी कम हो, प्रदान की जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।