लाइव टीवी

HDFC बैंक ने तैनात किए मोबाइल ATM, आपको नहीं होगी कैश की दिक्कत

Updated Apr 09, 2020 | 10:08 IST

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है। इस दौरान एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों की परेशानियां दूर करने के लिए मोबाइल ATM की शुरुआत की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एचडीएफसी बैंक ने मोबाइल ATMs की शु्रुआत की
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बाद रुपयों की दिक्कत दूर करने आगे आया एचडीएफसी बैंक
  • एचडीएफसी बैंक ने मोबाइल ATMs की शु्रुआत की
  • मोबाइल ATM एक दिन में 10 से 5 बजे के बीच 3-5 स्टॉप को कवर करेगा

मुंबई: प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े कर्जदाता एचडीएफसी बैंक ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों की सहायता करने के लिए मोबाइल ATMs (स्वचालित टेलर मशीन) तैनात किए हैं ताकि आपको कैश निकालने के लिए अपने इलाके से बाहर जाने की जरूरत न पड़े। ATM को ले जाने वाली मोबाइल वैन को मुंबई और नोएडा में सफलतापूर्वक लगाया गया है, जल्द ही देश के बाकी हिस्सों में भी इस सेवा का विस्तार करने की योजना है। बैंक ने बताया किया कि संबंधित शहरों में स्थानीय नगरपालिका अधिकारियों के परामर्श से ATM तैनाती के स्थानों की पहचान की जा रही है।

निर्धारित है मोबाइल ATM की टाइमिंग
उदाहरण के लिए, मुंबई में बैंक डेली रूट पर बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के साथ मिलकर काम कर रहा है जो कि मोबाइल एटीएम से नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित करने में लगेगा। तय समय तक मोबाइल ATM प्रत्येक स्थान पर खुले रहेंगे। इस अवधि के दौरान, मोबाइल ATM एक दिन में 10 से 5 बजे के बीच 3-5 स्टॉप को कवर करेगा।

हम हर किसी की मदद करना चाहते हैं- HDFC बैंक
एचडीएफसी बैंक में ग्रुप हेड-लायबिलिटी प्रोडक्ट्स, थर्ड पार्टी प्रोडक्ट्स और नॉन-रेजिडेंट बिजनेस एस संपतकुमार ने कहा कि  इस कठिन समय के दौरान  हम हर किसी की मदद करना चाहते हैं #Stay Home और #Stay Safe।  हमारे मोबाइल एटीएम सुविधाओं से हमारे ग्राहकों और आम जनता को आसानी से नकद निकासी और अन्य सुविधाओं तक पहुंच मिल जाएगी। हम कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के आपके साथ खड़े हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग को भी ध्यान रखा जा रहा है
प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने एक बयान में कहा कि इन मोबाइल ATM में कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एटीएम से रुपए निकालने के लिए कतार में रहते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं।

वित्त मंत्री ने बैंकों से की थी अपील
गौर हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने बैंकों के प्रमुखों के साथ व्यापक बातचीत की, जिन्होंने बिना किसी व्यवधान के ग्राहकों की सेवाओं का आश्वासन दिया और तीन सप्ताह के बंद के दौरान सभी शाखाएं खुली रखीं। उन्होंने बैंकों से कहा कि ब्रांच, एटीएम और बैंकिंग स्तर पर रुपयों की कमी न होने दें। 

बैंकिंग सेवा आवश्यक सेवाओं की कैटेगरी में
केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। हालांकि, आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। प्राइवेट सेक्टर के ऋणदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली बैंकिंग सेवाओं को आवश्यक सेवाओं की कैटेगरी में रखा गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।