लाइव टीवी

Petrol Diesel Price, 05 May: दिल्ली वालों को एक और झटका, बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज क्या है भाव

Updated May 05, 2020 | 10:23 IST

Petrol Diesel Price Rate Today, 05 May: कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली वालों को एक और झटका मिला है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। जानिए ताजा भाव क्या है।

Loading ...
पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी
मुख्य बातें
  • दिल्ली में पेट्रोल और डीजल पर भी कोरोना टैक्स लगा!
  • दिल्ली में पेट्रोल में 1.67 रुपए, डीजल में  7.10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई
  • चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी का असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता नजर आ रहा है। क्योंकि राज्य की तेल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) ने मंगलवार (5 मई) को दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। यह बढ़ोतरी कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से 50 दिनों के बाद बढ़ोतरी हुई है। ऑटो ईंधन दरों में दैनिक संशोधन के बाद पेट्रोल की कीमतों में 1.67 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमतों  7.10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल डीजल का भाव
इंडियन ऑयल कारपोरेशन वेबसाइट के डेटा के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 69.59 रुपए प्रति लीटर के मुकाबले बढ़कर 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गईं, जबकि डीजल 69.29 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। कल के मूल्य की तुलना में 7.10 रुपए प्रति लीटर का एक बड़ा उछाल आया है। गौर हो कि कम टैक्स की वजह से सभी मेट्रो शहरों और राज्य की अधिकतर राजधानियों की तुलना में दिल्ली में पेट्रोल सस्ता है।

चेन्नई में हुआ महंगा
चेन्नई में आज पेट्रोल 3.26 रुपए महंगा हो गया है और 75.54 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 68.22 रुपए हो गई, जो कल के 65.71 रुपए प्रति लीटर के मुकाबले 2.51 रुपए अधिक थी। राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए वैट में बढ़ोतरी के कारण असम, हरियाणा, नागालैंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है।

अन्य स्थानों में अभी कीमत स्थिर
OMCs ने आज देश भर के अन्य महानगरीय शहरों में पेट्रोल और डीजल की स्थानीय कीमतों को बदलने से परहेज किया। मुंबई में पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतें क्रमशः 76.31 रुपए प्रति लीटर और 66.21 रुपए पर स्थिर हैं। इसी तरह, कोलकाता के लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 73.30 रुपए खर्च करने पड़ते हैं जबकि डीजल के लिए 65.62 रुपए प्रति लीटर देना होता है।

गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम में पेट्रोल-डीजल का भाव
इस बढ़ोत्तरी के बाद सभी मेट्रो शहरों में सबसे अधिक डीजल की कीमत दिल्ली में चुकानी होगी। साथ ही यह कीमत दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम से भी अधिक है। इतना ही नहीं गुरुग्राम में एक लीटर डीजल का दाम 63.18 रुपए, गाजियाबाद में 62.82 रुपए और नोएडा में 62.96 रुपए चुकाना होगा।हालांकि पेट्रोल अभी भी सभी मेट्रो शहरों से सस्ता बना हुआ है। गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 71.21 रुपए प्रति लीटर, गाजियाबाद में 71.90 रुपए प्रति लीटर और नोएडा में 72.03 रुपए प्रति लीटर है। इस बढ़ोत्तरी से दिल्ली सरकार को सालाना 900 करोड़ रुपए से अधिक की अतिरिक्त आय होने की उम्मीद है।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।