लाइव टीवी

RBI ने प्रतिभूतिकरण, लोन की बिक्री नियमों में बदलाव का रखा प्रस्ताव

Updated Jun 09, 2020 | 11:48 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिभूतिकरण और लोन की बिक्री को लेकर नियमों का एक व्यापक मसाौदा पेश किया। 

Loading ...
प्रतिभूतिकरण और लोन की बिक्री के नियम में बदलाव का मसौदा
मुख्य बातें
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने एक व्यापक मसाौदा पेश किया
  • प्रतिभूतिकरण पर मसौदा गाइडलाइंस पेश की गई
  • बाजार को व्यापक बनाने के लिए कदम उठाए गए

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक सोमवार को प्रतिभूतिकरण पर मसौदा दिशा-निर्देशों के साथ सामने आया, जिसमें प्रतिभूतिकरण की परिभाषा में संशोधन शामिल है और मूल बैंक या गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी की हिस्सेदारी को कम करके प्रतिभूतीकृत संपत्ति में रखना है। आरबीआई के अनुसार, एकल परिसंपत्ति प्रतिभूतिकरण की अनुमति देने के लिए प्रतिभूतिकरण की परिभाषा को संशोधित किया गया है। अन्य उधारदाताओं से खरीदे गए जोखिमों के प्रतिभूतिकरण की अनुमति दी गई है। रिजर्व बैंक ने लोन की बिक्री को लेकर नियमों का एक व्यापक मसौदा पेश किया। ये नियमित भुगतान वाले लोन या अटके पड़े लोन अथवा फंसे लोन (एनपीए) हो सकते हैं।

आरबीआई ने कर्ज के लिए बाजार को व्यापक बनाने के प्रयास के तहत यह कदम उठाया है। आरबीआई ने कहा कि कर्जदाता किसी भी कारण से लोन की बिक्री कर सकते हैं। इसमें अपने कर्ज को संतुलित करने के लिए रणनीतिक बिक्री या फंसे कर्ज का निपटान करने के लिए उसका समाधान शामिल हैं। फिलहाल सभी प्रकार के कर्ज की बिक्री के लिए जो दिशानिर्देश हैं, वे आरबीआई के विभिन्न सर्कुलर्स से निर्देशित हैं।

केंद्रीय बैंक ने वितरित लोन की बिक्री के लिए व्यापक रूपरेखा का खाका जारी करते हुए कहा कि बैंक लोन के लिए डायनामिक सकेंडरी मार्केट उससे संबद्ध लोन जोखिम कीमत की खोज सुनिश्चित करेगा। इस पर संबंधित पक्ष 30 जून तक आरबीआई को अपनी प्रतिक्रिया भेज सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि केवल लेनदेन जो प्रतिभूतियों के कई चरणों में जारी किए जाते हैं, उन्हें अलग-अलग क्रेडिट जोखिमों को दर्शाते हुए प्रतिभूतिकरण लेनदेन के रूप में माना जाएगा, और इन दिशानिर्देशों के तहत कवर किया जाएगा। 

आरबीआई ने आवासीय मॉर्टगेट समर्थित प्रतिभूतियों के लिए न्यूनतम रिटेंनशन रेट (MRR) को घटाकर लोन के बुक वैल्यु का 5% प्रतिभूतिकरण किया जा रहा है। MRR को मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है कि मूल बैंक या एनबीएफसी के पास प्रतिभूतियों की परिसंपत्तियों के प्रदर्शन में निरंतर हिस्सेदारी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे लोन की उचित देयता को सुरक्षित करने के लिए बाहर ले जाते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।