लाइव टीवी

Video KYC : अब वीडियो के जरिये KYC, एसबीआई कार्ड ने लॉन्च की यह सुविधा, जानिए कैसे करें

Updated Jun 15, 2020 | 20:47 IST

SBI Card VKYC : देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक नई सुविधाएं लॉन्च करता रहता है। इस बार एसबीआई कार्ड ने वीडियो से ‘ग्राहक को जानो' सुविधा शुरू की।

Loading ...
एसबीआई कार्ड ने लॉन्च की वीडियो KYC फीचर
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की वजह से एसबीआई कार्ड ने वीडियो केवाईसी लॉन्च की है
  • अब ग्राहकों को बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी, वीडियो से ही केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी
  • सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है

नई दिल्ली : एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने सोमवार को अपने ग्राहक को जानो (KYC) नियम की प्रक्रिया वीडियो माध्यम से पूरी करने की सुविधा लॉन्च कर दी। ग्राहकों के अनुभव को आसान बनाने वाली इस सुविधा को कंपनी ने (VKYC) नाम दिया है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह सुविधा एसबीआई कार्ड (SBI Card) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी तरह कागज रहित, डिजिटल बनाएगी। उल्लेखनीय है कि एसबीआई कार्ड देश की सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली भारतीय स्टेट बैंक की अनुषंगी है।

कंपनी ने कहा कि VKYC से ना सिर्फ धोखाधड़ी को कम करने में मदद मिलेगी। बल्कि यह केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने में आने वाली लागत को करीब-करीब आधा कर देगी। कंपनी ने देशव्यापी लॉकडाउन और कोरोना वायरस ( COVID-19) संकट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू की है।

कुछ आसान स्टेप्स जिसे ग्राहकों को पालन करना होता है

  1. किसी ग्राहक को एसबीआई कार्ड वेबसाइट पर या टेली-कॉलिंग चैनल के माध्यम से एक आवेदन पत्र भरना होगा
  2. फिर, ग्राहक से VKYC के लिए अपॉइंटमेंट लिया जाता है, और VKYC के लिए लिंक ग्राहक को भेजा जाता है। लिंक के माध्यम से, ग्राहक को अपना डिटेल - नाम, जन्म तिथि, पैन कार्ड नंबर भरना होगा और आधार की XML कॉपी अपलोड करनी होगी।
  3. इसके बाद एसबीआई कार्ड अधिकारी के साथ डायनामिक वेरिफिकेशन कोड के माध्यम से फेस टू फेस वीडियो कॉल किया जाता है। ग्राहक अल सक्षम ओसीआर के माध्यम से PAN सत्यापन के लिए वीडियो कॉल पर अपना पैन कार्ड दिखाता है। आवेदक की फोटो एक वीडियो कॉल के दौरान ली जाती है और मिलान की जाती है, जिसमें फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है, जिसमें Aadhaar और PAN कार्ड होता है। साथ ही, यह सुनिश्चित करने के लिए स्थान जियोटैगिंग किया जाता है कि ग्राहक भारत में है।
  4. एक बार जब सब कुछ मैच हो जाता है, तो VKYC प्रक्रिया पूरी हो जाती है
  5. आवेदन पत्र डिजिटल रूप से ई-साइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदक द्वारा हस्ताक्षरित है

एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरदयाल प्रसाद ने कहा कि हम प्रौद्योगिकी को आगे आकर अपनाने वाली कंपनी हैं। इसके लिए हमने रणनीतिक निवेश किया है और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा विकसित किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।