लाइव टीवी

Retirement Planning: इस तरह से खुशहाल होगी आपकी रिटायरमेंट लाइफ, इन खास बातों का रखें ध्यान

Updated Nov 18, 2020 | 14:36 IST

रिटारमेंट के बाद हर किसी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि आगे की जिंदगी कैसी होगी। यहां पर हम आपके सामने कुछ विकल्पों की बात करेंगे जो मुश्किलों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Loading ...
रिटायरमेंट लाइफ की बेहतरी के लिए इन खास बिंदुओं पर रखें ध्यान
मुख्य बातें
  • प्रधान मंत्री वय वंदना योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना रिटायरमेंट के लिए बेहतर योजना
  • रिटायरमेंट से पहले कर्जमुक्त होने की कोशिश करना चाहिए
  • कोविड-19 काल में हर एक शख्स को अपनी पूंजी को सही जगह पर निवेश करना चाहिए।

नई दिल्ली। आमतौर पर जब तक हम सब नौकरी में रहते हैं सैलरी पूरी पूरी मिलती है। अगर सरकारी नौकरी में है या प्राइवेट जॉब में रिटायरमेंट के बाद सबसे बड़ी मुश्किल यही होती है कि पैसे की आवक घट जाती है, दूसरा कोई स्रोत भी नजर नहीं आता है कि खर्चों को कैसे पूरा किया जाए। इसका अर्थ यह है  कि हम सब सरकारी नौकरी में हों या प्राइवेट नौकरी में रिटायरमेंट के बाद वित्तीय लाएबिलिटी कम से कम होनी चाहिए तभी खुशहाल रिटायरमेंट लाइफ के बारे में सोच सकते हैं। 

पीजीआईएम इंडिया एमएफ के एक हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक सेवानिवृत्ति की जो लोग योजना बनाते हैं उनके सामने अलग अलग तरह की चुनौती रहती है। 62%  लोगों ने सर्वेक्षण के दौरान कहा कि एक प्रमुख उलझन परिवार के खर्च की होती है। 53% ने छोटे निवेश के संचित प्रभाव के लिए आशा जताई और 51% ने भविष्य में बेहतर जीवन की उम्मीद जताई। 49% ने अपनी सेवानिवृत्ति की योजना को स्वीकार किया।

अपनी वित्तीय आवश्यता का आकलन करें
यदि आपकी सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष है, तो 55 वर्ष तक आपको सेवानिवृत्ति के लिए अपनी वित्तीय तत्परता का आकलन करना चाहिए। यह एक बजट बनाकर किया जा सकता है जिसके भीतर आप सेवानिवृत्ति में रहेंगे। आपको अपनी सेवानिवृत्ति से पहले कुछ महीनों के लिए बजट के लिए प्रयास करना चाहिए। इस स्तर पर यह आकलन करना बेहतर है क्योंकि आप जरूरत पड़ने पर सुधार वाले उपाय कर सकते हैं। इस स्तर पर, आपको अपनी सेवानिवृत्ति के बाद की आय का एक उचित विचार होगा और यदि आप पाते हैं कि आपकी सेवानिवृत्ति के बाद की आय आपके सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी, तो आप अपनी सेवानिवृत्ति को स्थगित करने या सेवानिवृत्ति आय को पूरी करने जैसे विकल्पों का पता लगा सकते हैं। सेवानिवृत्ति के बाद के कुछ रोजगार या आप सेवानिवृत्ति के बाद अपनी आय के साथ मिलान करने के लिए कुछ खर्चों में कटौती करने के बारे में सोच सकते हैं।

क्या आपको ऋण साधन या इक्विटी का चयन करना चाहिए?
इस समय कोविड -19 अनिश्चितता सबसे अधिक वित्तीय साधनों को प्रभावित कर रही है और सेवानिवृत्ति के करीब पहुंचने वालों को एक विवेकपूर्ण फैसला लेना चाहिए की आप अपनी संचित पूंजी को कहां निवेश करना चाहेंगें। यदि आपके संसाधन सीमित हैं, तो आपको ऐसे निवेश करने होंगे जो सुरक्षित, तरल हों, ऊपर से महंगाई की वृद्धि उत्पन्न करें और सेवानिवृत्ति के बाद 20-30 वर्षों के लिए पर्याप्त हों। बुनियादी घरेलू खर्चों के लिए आवश्यक आय हर साल मुद्रास्फीति के साथ बढ़ेगी - इसलिए 60 वर्ष की आयु में आपके लिए पर्याप्त नहीं होगा जब आप 70 वर्ष के हो जाएंगे तो पर्याप्त नहीं होगा। जबकि ऋण साधन सुरक्षित हैं, इक्विटी आपके कॉर्पस के विकास की कुंजी है।

वार्षिकी आय के लिए उत्पादों के मिश्रण के लिए जाएं
नियमित आय के लिए, विचार करने के लिए दो योजनाएं प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई)और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) हैं। वे 60 से अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध हैं; निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है ब्याज अब लगभग 7.5% है। PMVVY लगभग 9,000 रुपये तक का मासिक भुगतान प्रदान करता है, SCSS हर तीन महीने पर भुगतान करता है। अगर पति-पत्नी पीएमवीवीवाई में प्रत्येक में 15 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो मासिक आय 18,000 रुपये हो सकती है। सेवानिवृत्ति कोष का एक हिस्सा एक बीमा कंपनी के साथ वार्षिकी योजना खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक हिस्सा डेट म्यूचुअल फंड्स की एक व्यवस्थित निकासी योजना में निवेश किया जा सकता है जो बेहतर रिटर्न प्रदान करता है और कर मध्यस्थता प्रदान करता है।



कर्ज-मुक्त बनने की कोशिश करें
एक और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सेवानिवृत्ति के कगार पर लोगों को सेवानिवृत्ति से पहले अपने सभी ऋणों को चुकाने और चुकाने की कोशिश करनी चाहिए। अपनी ऋण-पश्चात सेवानिवृत्ति को आगे बढ़ाना कभी भी उचित नहीं है।

कई भारतीय जीवनशैली की बीमारियों से लेकर गंभीर बीमारियों तक, स्वास्थ्य स्थितियों की शुरुआत (या सिर्फ संभावना) से सेवानिवृत्ति की योजना की ओर धकेल दिए जाते हैं।इसलिए, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए और एक चिंता मुक्त सेवानिवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय योजनाकारों ने कुछ ऐसी चीजों का सुझाव दिया है जो सेवानिवृत्ति से कम से कम तीन साल पहले किए जाने की आवश्यकता है। हालांकि, यह सुझाव दिया जाता है कि किसी को अपने सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण के लिए जितनी जल्दी हो सके शुरू करना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।