लाइव टीवी

टैक्स विवाद: ICC ने BCCI को दी धमकी, भारत से छिन सकती है टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी

Updated May 28, 2020 | 11:08 IST

BCCI vs ICC tax issue: आईसीसी और बीसीसीआई के बीच टैक्स विवाद बढ़ता जा रहा है। अब आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2021 को भारत से शिफ्ट करने की धमकी दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने टी20 विश्व कप भारत से शिफ्ट करने की धमकी दी है
  • बीसीसीआई विश्व कप के लिए टैक्स छूट की रजामंदी हासिल नहीं कर पाया है
  • टैक्स में छूट नहीं मिलने पर आईसीसी को भारी नुकसान हो सकता है

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में एक बार फिर टैक्स के मामले को पर टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। आईसीसी ने बीसीसीआई को धमकी दी है कि अगर भारतीय बोर्ड टैक्स छूट नहीं दे पाता है तो आईसीसी उससे टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी छीन सकता है। बता दें कि आईसीसी ने बीसीसीआई से विश्व कप के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट लेने की बात कही थी, जिसमें बोर्ड अभी तक कामयाब नहीं हो पाया है। इस मुद्दे पर पिछले दो महीनों में आईसीसी और बीसीसीसी के बीच जमकर ईमेल का आदान-प्रदान हुआ है। हालांकि, बीसीसीआई अधिकारियों को उम्मीद है की आईसीसी के निदेशक खेल को क्षति नहीं पहुंचाएंगे।

कब विवाद ने लिया नया मोड़? 

आईसीसी के बिजनेस कॉरपोरेशन द्वारा भारतीय बोर्ड के टैक्स मामले में समय सीमा बढ़ाने की अपील को खारिज कर दिया था, जिसके बाद इस विवाद ने नया मोड़ ले लिया। इस मामले से संबंध रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा था कि इस समय जब पूरा विश्व कोरोनावायरस महामारी से लड़ रहा है, तब इस तरह के ईमेल भेज कर भारतीय बोर्ड पर दबाव बनाना बेहद दुखद है। दरअसल, बीसीसीआई को भारत में 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर 18 महीने पहले टैक्स में छूट को लेकर अपनी बात रखनी थी, इसका मतलब है कि अंतिम तारीख अप्रैल की थी। लेकिन कोरोनावायरस के कारण पूरा विश्व इस समय लॉकडाउन में है और इसी कारण भारतीय बोर्ड ने 30 जून तक का समय मांगा था।

'आईसीसी मेजबानी छीनकर नआत्महत्या नहीं करेगी'

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि भारतीय बोर्ड को अंतर्राष्ट्रीय संस्था के निदेशकों पर पूरा भरोसा है और उन्हें उम्मीद है कि भारत से एक वैश्विक टूर्नामेंट लेकर वह आत्महत्या नहीं करेंगे। आधिकारी ने कहा कि यह आईसीसी नहीं बल्कि कुछ निजी लोगों के मुद्दे हैं जो समय-समय पर आते रहते हैं। आईसीसी के अधिकतर निदेशक विवेकी और व्यावहारिक हैं और वह किसी भी तरह के निजी हित को इस बात की मंजूरी नहीं देंगे कि वो आईसीसी को चलाए और आत्महत्या के रास्ते पर ले जाए। अगर वो यह कदम उठाते हैं तो मैं आश्वस्त हूं कि बीसीसीआई हंसेगी लेकिन आईसीसी को काफी कुछ झेलना होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल