लाइव टीवी

Happy Birthday Steve Smith: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ से जुड़े 10 दिलचस्प व अनछुए पहलू

Updated Jun 02, 2020 | 13:19 IST

Steve Smith Birthday Special : ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का आज 31वां जन्मदिन है। आइए जानने की कोशिश करते हैं इस महान खिलाड़ी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Steve Smith with wife Dani, अपनी पत्नी के साथ स्टीव स्मिथ
मुख्य बातें
  • स्टीव स्मिथ का 31वां जन्मदिन आज
  • ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान है स्मिथ
  • मौजूदा क्रिकेट जगत के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार हैं स्मिथ

Steve Smith Birthday: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ आज पूरे 31 साल के हो गए हैं। एक ऐसा बल्लेबाज जिसने अपनी गलती स्वीकार की, कठिन परिस्थितियों में संघर्ष किया और फिर वैसे ही वापसी की जैसा कि उनसे उम्मीद थी। आज वो एक बार फिर दुनिया के नंबर.1 टेस्ट बल्लेबाज हैं और आईसीसी रैंकिंग में हर प्रारूप में भारतीय दिग्गज विराट कोहली को चुनौती देने की कोशिश करते रहते हैं।

स्टीव स्मिथ ने कम उम्र में क्रिकेट को अपना लिया था और वो हमेशा ही इसे अपना करियर बनाना चाहते थे। आज वो ना सिर्फ अपनी टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं बल्कि आईपीएल में भी राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे खास हैं। वो राजस्थान रॉयल्स के कप्तान हैं और आने वाले दिनों में एक बार फिर अपना हुनर दिखाते नजर आएंगे। आइए उनके जन्मदिन पर स्टीव स्मिथ के जीवन व करियर से जुड़ी कुछ खास बातें आपको बताते हैं।

  1. स्टीव स्मिथ आधे ऑस्ट्रेलियन और आधे इंग्लिश हैं। उनके पिता पीटर ऑस्ट्रेलियाई हैं जबकि उनकी मां जिलियन इंग्लैंड से ताल्लुक रखती हैं।
  2. ये दिग्गज बल्लेबाज जब ऑस्ट्रेलिया के मेनाइ हाई स्कूल में अपनी पढ़ाई कर रहा था, तब 17 की उम्र में अचानक बीच में ही उन्होंने स्कूल छोड़ दिया था। इसकी वजह थी क्रिकेट पर ध्यान देना और इसमें अपना करियर बनाना।
  3. कम लोग ही ये बात जानते हैं कि जो स्टीव स्मिथ आज ऑस्ट्रेलियाई टीम का सबसे अहम खिलाड़ी है और एशेज सीरीज में इंग्लैंड के सामने सबसे घातक विरोधी खिलाड़ी, उसी स्टीव स्मिथ ने अपना क्रिकेट करियर इंग्लैंड में शुरू किया था। उन्होंने इंग्लैंड की केंट क्रिकेट लीग में क्लब सेवेन ओक्स से शुरुआत की और बाद में इंग्लिश क्लब सर्री की सेकेंड इलेवन टीम में भी चुने गए।
  4. स्टीव स्मिथ के पास दो देशों की नागरिकता है। उनके पास ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ इंग्लैंड की नागरिकता भी है क्योंकि उनकी मां का जन्म लंदन में हुआ था।
  5. स्मिथ ने 2011 में कॉमर्स व कानून की पढ़ाई कर रही डानी विलिस को डेट करना शुरू किया था और छह साल बाद जून 2017 में दोनों ने सगाई करने का फैसला लिया जब वे अमेरिका में छुट्टियां मना रहे थे। उसके एक साल बाद दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में शादी की।
  6. बेशक आज वो दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं लेकिन करियर के शुरुआती दिनों में उनकी पहचान एक लेग स्पिनर के रूप में थी। जब 2018 के अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में स्टीव स्मिथ पहली बार शीर्ष स्तर पर सुर्खियों में आए थे तब उन्होंने उस टूर्नामेंट में कुल 114 रन बनाए थे जबकि चार मैचों में 7 विकेट लेकर सबका दिल जीता था।
  7. स्टीव स्मिथ का पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से अनोखा रिश्ता है। जब 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया के टी20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग में स्टीव स्मिथ ने हर विभाग में शानदार प्रदर्शन करके सिडनी सिक्सर्स को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी, तब सौरव गांगुली को वो बेहद पसंद आए थे। दादा उस समय आईपीएल की नई टीम पुणे वॉरियर्स के कप्तान थे। उन्होंने स्टीव स्मिथ को सीधे अपनी टीम में शामिल करने का फैसला किया और उनको स्मिथ पर इतना भरोसा था कि एक मैच में जब वो आराम करने गए तो स्मिथ को कप्तान तक बना दिया।
  8. आज बेशक स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान नहीं हैं लेकिन एक कप्तान के रूप में उन्होंने बेहतरीन योगदान दिया था। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने हर प्रारूप में 50 फीसदी से ऊपर का जीत प्रतिशत कायम किया। टेस्ट में 52,94%, वनडे में 52,08% और टी20 में 50% का जीत प्रतिशत।
  9. कई ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों ने स्टीव स्मिथ को महान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट डॉन ब्रैडमेन के बाद सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर करार दिया। इसके पीछे की वजह उनके खेलने के अंदाज के साथ-साथ कई रिकॉर्ड्स भी हैं जो ब्रैडमैन से मेल खाते दिखे।
  10. वो एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर का खिताब एक बार से ज्यादा जीता है। हालांकि वनडे क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है लेकिन फिर भी कुछ आंकड़े इस प्रारूप में उनको विराट से काफी पीछे रखते हैं। स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में सभी देशों में एक ना एक शतक जरूर जड़ा है लेकिन वनडे क्रिकेट में अब भी श्रीलंका और वेस्टइंडीज में शतक नहीं जड़ा है। उन्होंने टेस्ट में 26 शतक जबकि वनडे में 9 शतक जड़े हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल