लाइव टीवी

इंग्लैंड के खिलाफ विकेटों का चौहरा शतक पूरा सकते हैं अश्निन, इतने कदम हैं दूर

Updated Jan 28, 2021 | 07:52 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के दौरान दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की होगी इस बड़े रिकॉर्ड पर नजर।

Loading ...
रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • रविंचद्रन अश्निन इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान छू सकते हैं 400 टेस्ट विकेट का आंकड़ा
  • इंग्लैंड के खिलाफ चार साल पहले सीरीज में झटके थे 28 विकेट
  • एक बार फिर अश्निन से पिछले प्रदर्शन को दोहराने की है टीम इंडिया को आशा

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच भारतीय क्रिकेट टीम तकरीबन 11 महीने बाद अपनी सरजमीं पर क्रिकेट खेलने उतरेगी। मार्च 2020 में कोरोना की भारत में दस्तक के बीच दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत दौरा बीच में ही रद्द कर दिया गया। उसके बाद दिसंबर तक देश में क्रिकेट के मैदान वीरान रहे। नए साल के आगाज के साथ मैदान पर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए खिलाड़ी लौटे।

ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को लगातार उसके घर पर मात देकर लौटी टीम इंडिया का सामना अपने सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के साथ होने जा रहा है। जिनके खिलाफ उसने 1932 में पहली टेस्ट खेला था।

चार साल पहले इंग्लैंड का हुआ था सूपड़ा साफ 
चार साल पहले भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड की टीम को 5 मैच की सीरीज में 0-4 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इस ऐतिहासिक जीत में कई भारतीय खिलाड़ियों ने अपना योगदान दिया था लेकिन ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्निन ने सीरीज में 28 विकेट चटकाकर पिच पर टिकना मुश्किल कर दिया था। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 12 विकेट चटकाने और स्टीव स्मिथ सहित कई दिग्गज कंगारू बल्लेबाजों को अपनी फरकी में बार-बार फंसाने वाले अश्निन शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में एक बार फिर उनसे चार साल पहले के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद की जा रही है। 

400 विकेट से 23 कदम दूर 
अश्निन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट पूरे करने से 23 विकेट दूर रह गए हैं। अगर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान अश्निन इस आंकड़े को छूने में कामयाब होते हैं तो वो मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेज गति से इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। मुरलीधरन ने 72 टेस्ट मैच में ये उपलब्धि हासिल की थी। इसके साथ ही अश्निन अनिल कुंबले(619), कपिल देव(434) और हरभजन सिंह(417) के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे और सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। 

इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड
अबतक खेले 74 टेस्ट मैच की 138 पारियों में गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 25.53 के औसत से 377 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भी अश्विन का रिकॉर्ड शानदार रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ अबतक खेले 15 टेस्ट की 27 पारियों में अश्विन ने 36.51 की औसत से 56 विकेट लिए हैं। इस दौरान एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/55 रन जबकि एक मैच में 12/167 रन रहा है। ये प्रदर्शन उन्होंने साल 2016-17 में मुंबई में खेले गए टेस्ट में किया था।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल