लाइव टीवी

WTC Final: रवींद्र जडेजा 46 रन बनाने को बेकरार, अपने खाते में जोड़ लेंगे बहुत बड़ी उपलब्धि

Updated Jun 17, 2021 | 11:11 IST

Ravindra Jadeja: टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने से केवल 46 रन दूर हैं। जडेजा फिर दिग्‍गज भारतीय क्रिकेटर्स कपिल देव और अनिल कुंबले के साथ इस खास क्‍लब का हिस्‍सा बनेंगे।

Loading ...
रवींद्र जडेजा
मुख्य बातें
  • रवींद्र जडेजा एक खास उपलब्धि हासिल करने से 46 रन दूर
  • जडेजा टेस्‍ट क्रिकेट में 2000 रन और 200 विकेट का आंकड़ा पार करने वालों में शामिल हो जाएंगे
  • रवींद्र जडेजा से पहले सिर्फ चार भारतीय खिलाड़ी यह उपलब्धि हासिल कर पाएं हैं

नई दिल्‍ली: ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने क्रिकेट के प्रारूपों में भारत की तरफ से अपने खेल में सबसे ज्‍यादा सुधार किया है। बाएं हाथ से स्पिन और निचले क्रम में कुछ रन जोड़ने की क्षमता वाले ऑलराउंडर ने अब बल्‍लेबाजी में बड़ा बदलाव किया है। पिछले तीन सालों में जडेजा ने 55.57 की औसत से टेस्‍ट में रन बनाए, जो उनकी कुल औसत 36.18 से बहुत ज्‍यादा है। तीन साल पहले भारत के इंग्‍लैंड दौरे पर खेले गए टेस्‍ट पांचवें टेस्‍ट के बाद से जडेजा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

रवींद्र जडेजा साझेदारी तोड़ने का काम करते हैं। वह बेहतरीन बल्‍लेबाजी करने लगे हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर्स में से एक हैं। भारत के सबसे मूल्‍यवान खिलाड़ी बन चुके हैं। जडेजा का पूरा ध्‍यान फिलहाल न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल पर लगा है, जिसकी शुरूआत 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में होगी। जडेजा को इस मैच में खेलने का बेसब्री से इंतजार होगा क्‍योंकि वो एक खास उपलब्धि हासिल करने से केवल 46 रन दूर हैं।

रवींद्र जडेजा ने अब तक 51 टेस्‍ट में 1954 रन बनाए और 220 विकेट चटकाए हैं। रवींद्र जडेजा को 2000 रन पूरा करने के लिए 46 रन की दरकार है। अगर वह डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में 46 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो एक बेहद खास उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे। जडेजा टेस्‍ट क्रिकेट में 2000 रन और 200 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे। इसे हासिल करने के लिए डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल से शानदार मौका और क्‍या होगा।

इस खास क्‍लब में हो जाएंगे शामिल

रवींद्र जडेजा जैसे ही 46 रन बना लेंगे तो अनिल कुंबले, कपिल देव, हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन के साथ खास क्‍लब में शामिल हो जाएंगे। अगर जडेजा डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में यह उपलब्धि हासिल करते हैं तो 2000 रन और 200 विकेट सबसे तेज लेने वाले खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे।  सबसे तेज 2000 रन और 200 विकेट लेने का कमाल इयान बॉथम (42 टेस्‍ट), इमरान खान (50), कपिल देव (50) और रविचंद्रन अश्विन (51) ने किया है। रिचर्ड हेडली (54), शॉन पोलक (56) और न्‍यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस कैर्न्‍स (58) भी इस तरह शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल