लाइव टीवी

Shafali Verma: 17 साल की शेफाली वर्मा आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में दुनिया की नंबर.1 बल्लेबाज बनीं

Updated Mar 23, 2021 | 17:43 IST

ICC Women's T20 rankings: आईसीसी द्वारा जारी ताजा महिलाओं की ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत की युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा ने बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान हासिल कर लिय है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
शेफाली वर्मा
मुख्य बातें
  • आईसीसी की महिला टी20 रैंकिंग
  • भारतीय टीम की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने हासिल किया शीर्ष स्थान
  • सिर्फ 17 की उम्र में शेफाली मचा रही हैं धमाल

दुबईः भारत की युवा बल्लेबाज शैफाली वर्मा (Shafali Verma) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के दम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गयी है। यह 17 वर्षीय बल्लेबाज पिछले साल आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान शीर्ष पर पहुंची थी। उन्होंने अब 23 और 47 रन की पारियां खेलकर आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पीछे छोड़ा। भारतीय टीम हालांकि तीन मैचों की श्रृंखला के पहले दोनों मैच हार गयी थी।

आईसीसी के बयान के अनुसार दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है लेकिन वनडे रैकिंग में उन्होंने एक सप्ताह बाद ही इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट से अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया।

ली पिछले मैच में 70 रन की पारी खेलने के दम पर टी20 रैकिंग में तीन पायदान ऊपर 11वें नंबर पर पहुंच गयी है। दक्षिण अफ्रीका की ही लॉरा वोलवार्ट पांच पायदान ऊपर 24वें, कप्तान सुन लुस पांच पायदान ऊपर 38वें और नाडिन डि क्लार्क सात पायदान ऊपर 74वें स्थान पर पहुंच गयी है।ै

भारतीयों में दीप्ति शर्मा चार पायदान ऊपर 40वें स्थान पर पहुंच गयी हैं जबकि ऋचा घोष ने 59 स्थान की लंबी छलांग लगायी है और वह 85वें नंबर पर पहुंच गयी हैं।ऑलराउंडर हरलीन देओल बल्लेबाजी में 262 पायदान आगे 99वें और गेंदबाजों में 76 पायदान ऊपर 146वें स्थान पर काबिज हो गयी हैं।

बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ 34वें से 25वें स्थान पर पहुंच गयी हैं। वनडे रैकिंग में बदलाव हुए हैं। भारतीय कप्तान मिताली राज एक पायदान ऊपर आठवें जबकि प्रिया पूनिया पांच पायदान आगे 53वें स्थान पर पहुंच गयी है। गेंदबाजों में गायकवाड़ आठ स्थान ऊपर 38वें स्थान पर काबिज हो गयी है।

दक्षिण अफ्रीका ने वनडे श्रृंखला 4-1 से जीती। इससे वह वनडे टीम रैंकिंग में इंग्लैंड को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत पहले की तरह चौथे स्थान पर बना हुआ है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल