लाइव टीवी

पूरी तरह से फिट ना होने के बाद भी मैच में उतरकर इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

Updated Jun 07, 2022 | 22:30 IST

Cricketer VVS Laxman: भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिट ना होने के बाद भी मैदान में उतरकर रचा था इतिहास।

Loading ...
VVS Laxman created history
मुख्य बातें
  • साल 2001 में वीवीएस लक्ष्मण ने रचा था इतिहास
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी 281 रन की पारी
  • फॉलोऑन के बाद भी भारत ने हासिल की थी जीत

VVS Laxman:  भारतीय क्रिकेट इतिहास में कुछ पल ऐसे रहे हैं, जिसे हमेशा-हमेशा के लिए संयोए रखा जाएगा। इसमें एक यादगार पल साल 2001 में देखने को मिला था, जब कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी शक्तिशाली टीम पर टेस्ट मैच में फॉलोऑन के बाद भी अभूतपूर्व जीत हासिल की। एक ऐसी जीत जिसने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर को ही बदल कर रख दिया। इस जीत की मिठास आज तक महसूस की जाती है। तो साथ ही इस जीत का यादें भारतीय फैंस को सीना फुलाने का मौका देती हैं।

वीवीएस लक्ष्मण ने 2001 में खेली थी 281 की ऐतिहासिक पारी

भारत के लिए इस जीत के सबसे बड़े सूत्रधार रहे थे, वैरी-वैरी स्पेशल लक्ष्मण, यानी वीवीएस लक्ष्मण जिनकी ऐतिहासिक पारी ने इस टेस्ट मैच में तय मानी जा रही हार को यादगार जीत में तब्‍दील कर दिया। वीवीएस लक्ष्मण ने इस मैच में कभी ना भूलने वाली 281 रन की मैराथन पारी खेल मैच खेलकर ना सिर्फ फॉलोऑन टाल दिया, बल्कि भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत की पटकथा लिख डाली।

इस मैच के लिए फिट नहीं थे वीवीएस लक्ष्मण

भारत के वैरी-वैरी स्पेशल बल्लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण की इस पारी को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। उन्होंने कोलकाता टेस्ट मैच में खेली इस पारी से भारत को यादगार जीत तो दिलायी, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस मैच में खेलने के लिए वीवीएस लक्ष्मण पूरी तरह से फिट नहीं थे कोलकाता टेस्ट मैच से पहले वीवीएस लक्ष्मण के कमर में दर्द था, जिस वजह का उनका ये मैच खेलना निश्चित नहीं लग रहा था, लेकिन टीम इंडिया के फिजियो ने उन्हें मैच से पहले जैसे-तैसे तैयार किया और उन्होंने इस मैच में हिस्सा लिया।

वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी आत्मकथा 281 एंड बियॉंन्ड में इस बात का खुलाया किया। उन्होंने इस किताब की लॉचिंग के दौरान कहा था कि वो कोलकाता टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह से फिट नहीं थे, लेकिन उन्होंने इस मैच में उतरकर इतिहास रच दिया।

भारत को लक्ष्मण की ऐतिहासिक पारी से मिली यादगार जीत

इस मैच की बात करें तो यहां पर भारतीय टीम को हार का खतरा साफ तौर पर मंडरा रहा था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए पहली पारी में 445 रन का स्कोर किया, जिसमें हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया था।

इसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में केवल 171 रन पर ढ़ेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने 274 रनों की भारी बढ़त के साथ भारत को फॉलोऑन के लिए कहा। तीसरे दिन भारत ने फॉलोऑन खेलते हुए अपने 4 विकेट 232 रन पर गंवा दिए जहां से भारत की निश्चित हार मानी जा रही थी, लेकिन इसके बाद लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने 376 रनों की मैराथन साझेदारी ने मैच में भारत के लिए जीत की उम्मीद जगा दी। लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रन बनाए। भारत की दूसरी पारी 7 विकेट पर 657 रन बनाकर घोषित की गई, जिसके बाद 384 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया को अंतिम दिन 212 रन के स्कोर पर ढेर करने के साथ ही भारत ने 171 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल