लाइव टीवी

BCCI एपेक्‍स काउंसिल की बैठक आज: IPL 2020 कार्यक्रम पर आ सकता है फैसला

Updated Jul 17, 2020 | 09:23 IST

BCCI meeting today: बीसीसीआई एपेक्‍स काउंसिल बैठक में आईपीएल 2020 के भविष्‍य पर स्‍पष्‍ट जानकारी मिलने की संभावना है जबकि इस दौरान घरेलू क्रिकेट के कार्यक्रम पर भी विचार किया जाएगा।

Loading ...
बीसीसीआई एपेक्‍स काउंसिल बैठक
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई एपेक्‍स काउंसिल की बैठक आज होने वाली है
  • आईपीएल 2020 कार्यक्रम और स्‍थान बैठक का प्रमुख विषय रहेगा
  • घरेलू क्रिकेट के दोबारा शुरू होने और भारत-इंग्‍लैंड द्विपक्षीय सीरीज पर विचार होगा

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एपेक्‍स काउंसिल बैठक शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित होगी। इस बहुप्रतीक्षित बैठक में कुल 11 बिंदुओं पर विचार किया जाना है, जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का भविष्‍य प्रमुख मुद्दा रहने की उम्‍मीद है। कुछ दिन पहले, बीसीसीआई द्वारा अनुबंधित खिलाड़‍ियों के दुबई में ट्रेनिंग कैंप की बातों ने जोर पकड़ा था।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अगर भारत आईपीएल का आयोजन करने में सफल नहीं रहा, तो फ्रेंचाइजी लीग को संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित कराने के बारे में विचार किया जा सकता है। पहले भी आईपीएल का एक चरण यूएई में आयोजित कराया जा चुका है। बहरहाल, आईसीसी से अब तक टी20 विश्‍व कप 2020 के रद्द होने की किसी प्रकार की घोषणा नहीं हुई है। मगर बीसीसीआई ने आईपीएल आयोजन की योजना पर रोक नहीं लगाई है। वह सिंतबर से नवंबर के बीच की विंडो खोज रहा है।

एपेक्‍स काउंसिल की शुक्रवार को होने वाली बैठक में प्रबंधन की तरफ से टी20 लीग के भविष्‍य पर सफाई मिलने की उम्‍मीद की जा रही है। भारतीय टीम प्रबंधन ने बीसीसीआई से कहा है कि किसी भी तरह प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट की वापसी से पहले उसके खिलाड़‍ियों को 6 सप्‍ताह की ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी। लॉकडाउन शुरू होने के बाद से भारतीय खिलाड़ी व्‍यक्तिगत स्‍तर पर अभ्‍यास कर रहे हैं। अगर सितंबर में क्रिकेट की वापसी होती है तो आगामी सप्‍ताहों में राष्‍ट्रीय कैंप के शुरू होने की उम्‍मीद है।

आईपीएल के अलावा, बीसीसीआई का ध्‍यान देश में घरेलू क्रिकेट की वापसी और भारत बनाम इंग्‍लैंड के बीच सितंबर में द्विपक्षीय सीरीज पर भी लगा है। आईपीएल अगर हुआ तो इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज निलंबित हो सकती है। फिर भारतीय बोर्ड को नए कार्यक्रम पर विचार करना होगा।

बीसीसीआई की शुक्रवार को होने वाली बैठक में इन 11 बिंदुओं पर विचार-विमर्श होने की उम्‍मीद है:

  1. आईपीएल के आगे की राह
  2. घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम
  3. फरवरी 2021 में इंग्‍लैंड घरेलू सीरीज के एफटीपी कार्यक्रम में बदलाव
  4. भारत में टी20 विश्‍व कप आयोजन के लिए जरूरी टैक्‍स छूट प्रमाण पत्र
  5. बेंगलुरु में एनसीए सुविधा
  6. बीसीसीआई और आईपीएल डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स के अनुबंध का विस्‍तार
  7. बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की प्रशासनिक गड़बड़ी
  8. बीसीसीआई में नए स्‍टाफ की नियुक्ति
  9. राहुल जौहरी के इस्‍तीफे के बाद नए सीईओ के नियुक्ति की पद्यति
  10. नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों का वेतन
  11. परिधान साझेदारी के लिए निविदा पर चर्चा

दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को आईपीएल 13 की वापसी का इंतजार है। देखना होगा कि बीसीसीआई इस बारे में क्‍या योजना तैयार करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।