लाइव टीवी

जल्द आने वाला है CBSE 10वीं रिजल्ट 2021, लेकिन नहीं पता रोल नंबर, यहां जानें किस तरह देखें रिजल्ट

Updated Jul 19, 2021 | 10:48 IST

CBSE 10वीं रिजल्ट 2021 अब जल्द ही आने की उम्मीद है। बोर्ड ने छात्रों के साथ एडमिट कार्ड साझा नहीं किए थे, जिसके कारण उनके पास रोल नंबर नहीं हैं। यहां जानें कि छात्र बिना रोल नंबर के रिजल्ट कैसे देख सकते हैं।

Loading ...
बिना रोल नंबर के रिजल्ट कैसे देखें
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की तारीख 20 जुलाई निर्धारित थी, लेकिन इसमें कुछ दिनों की देरी हो सकती है
  • इस साल छात्रों को रोल नंबर नहीं मिले क्योंकि परीक्षा रद्द कर दी गई थीं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं के परिणाम 2021 अब जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। रिलीज की आधिकारिक तारीख 20 जुलाई निर्धारित की गई थी। हालांकि थोड़ी देरी की संभावना है, लेकिन उम्मीद है कि रिजल्ट इस सप्ताह में कभी भी आ सकता है। हालांकि, इस बीच एक बहुत बड़ी चिंता है कि cbseresults.nic.in पर बिना रोल नंबर के सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 ऑनलाइन कैसे चेक किया जाएगा?

CBSE रिजल्ट ऑनलाइन जारी किए जाते हैं और स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर और बाकी डिटेल्स का उपयोग करके रिजल्ट का पता लगा लेते हैं। ये प्रवेश पत्र बोर्ड द्वारा जारी किए जाते हैं और संबंधित स्कूलों द्वारा एक या दो महीने में छात्रों को दिए जाते हैं। इस साल, सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 को बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए जाने से ही पहले रद्द कर दिया गया था। ऐसा ही मामला 12वीं के छात्रों का भी है। 

CBSE 10वीं क्लास रोल नंबर: कहां से प्राप्त करें

छात्र ध्यान दें कि स्कूलों में उन छात्रों के रोल नंबर होते हैं जिन्होंने सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। इन्हें बोर्ड द्वारा तब शेयर किया जाता है जब वह आंतरिक मूल्यांकन से पहले स्कूलों के साथ एलओसी साझा करता है। छात्र अपने रोल नंबर के बारे में अपने संबंधित स्कूलों से सूचना प्राप्त कर सकते हैं। स्कूलों ने अभी तक छात्रों के साथ रोल नंबर साझा नहीं किए हैं क्योंकि आधिकारिक प्रोटोकॉल केवल एडमिट कार्ड साझा करना है। कई टीचर्स ने रिजनल ग्रुप्स में सवाल उठाए हैं कि ये स्पष्ट किया जाए कि छात्र रोल नंबर के बिना अपना रिजल्ट कैसे देख पाएंगे। ऑनलाइन सिस्टम मौजूद हैं जिसके माध्यम से छात्रों को रोल नंबर के बारे में सूचित किया जा सकता है।

CBSE 10वीं रिजल्ट 2021: बिना रोल नंबर के ऐसे करें चेक

सीबीएसई ऑनलाइन रिजल्ट जारी करने के साथ ही डिजिलॉकर पर छात्रों की मार्कशीट भी शेयर करता है। इसके लिए सीबीएसई रोल नंबर की आवश्यकता नहीं है और छात्र अपने आधार कार्ड नंबर और उस मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं जिसका उपयोग सीबीएसई के साथ रजिस्ट्रेशन के लिए किया गया था। साथ ही पिछले साल बोर्ड ने फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम भी पेश किया था, जिसके तहत छात्र अपने चेहरे का उपयोग करके अपने डॉक्यूमेंट्स तक पहुंच सकते थे। जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं है उनके लिए डिजिलॉकर पर भी यह सुविधा उपलब्ध है।

ऐसी संभावना है कि सीबीएसई छात्रों को रजिल्ट जानने के लिए जिन इनपुट्स की जरूरत है उसके लिए विकल्प प्रदान कर सकता है। छात्रों को उनके नाम, तिथि या जन्म या अन्य जानकारी का उपयोग करके उनके रिजल्ट की जांच करने की अनुमति (हालांकि पुष्टि नहीं) दी जा सकती है। बोर्ड से जल्द ही इस संबंध अपडेट मिलने की उम्मीद है।