लाइव टीवी

CBSE 10th 12th Compartment Result 2022: कंपार्टमेंट रिजल्ट से पहले जारी हुआ अहम नोटिफिकेशन, यहां देखें सबसे पहले

Updated Sep 06, 2022 | 13:23 IST

CBSE 10th 12th Compartment Result 2022: सीबीएसई बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट से पहले एक जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र निर्धारित समयानुसार मार्क्स वेरिफिकेशन, आंसर शीट की फोटो कॉपी और पुनर्मुल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Loading ...
कंपार्टमेंट परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन
मुख्य बातें
  • जल्द जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम।
  • रिजल्ट जारी होने के दो दिन बाद करवा सकेंगे मार्क्स का वेरिफिकेशन।
  • इसके लिए करवना होगा अतिरिक्त शुल्क का भुगतान।

CBSE Class 10th 12th Compartment Result 2022 Soon on cbseresults.nic.in: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर आ रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) किसी भी वक्त कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है, बोर्ड किसी भी वक्त परीक्षा परिणाम की घोषणा कर सकता है। रिजल्ट जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्र यहां अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। वहीं सीबीएसई ने रिजल्ट से पहले मार्क्स के वेरिफिकेशन, आंसर शीट और आंसर के पुनर्मुल्यांकन को लेकर जरूरी नोटिस जारी किया है।

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि आपको लगता है, कि संबंधित विषय में आपके मार्क्स कम आए हैं, तो छात्र जारी शेड्यूल के अनुसार पुनर्मुल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, रिजल्ट जारी होने के दो दिन बाद छात्र अपने मार्क्स का वेरिफिकेशन करवा सकेंगे, इसके लिए छात्रों को तीन दिन का समय दिया जाएगा। वहीं आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए छात्र पुनर्मुल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे, जबकि 13वें दिन आर रिवैल्युशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। ध्यान रहे इसके लिए छात्रों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। इसलिए गाइडलाइंस को पढ़ने के बाद ही इसके लिए आवेदन करें।

CBSE Class 10th 12th Compartment Result 2022 Direct Link: Check Here Marks

दो टर्म में आयोजित की गई थी परीक्षाएं

इस बार सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की थी। कक्षा 10वीं 12वीं टर्म 2 की परीक्षाएं अप्रैल से जून के बीच आयोजित की गई थी। रिजल्ट 22 जुलाई को एकसाथ जारी किया गया था। कक्षा 10वीं का पासिंग परसेंटेज 94.40 फीसदी थी, जबकि 12वीं का पासिंग परसेंटेज 92.71 प्रतिशत था। रिजल्ट जारी होने के बाद, जिन छात्रों के किसी एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक थे उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की गई थी। कंपार्टमेंट परीक्षाएं 23 अगस्त से 29 अगस्त 2022 तक निर्धारित थी 26 अप्रैल से 15 जून 2022 तक आयोजित की गई थी। रिजल्ट जारी होने के बाद नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

CBSE Class 10th 12th Compartment Result 2022, यहां करें चेक

  • CBSE Board की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर CBSE Class 10th Compartment Result/CBSE Class 12th Compartment Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ व स्कूल कोड दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें।

रीट 2022 रिजल्ट को लेकर आ रहा बड़ा अपडेट, इन प्रश्नों में मिलेंगे बोनस मार्क्स

जब तक ओरिजिनल मार्कशीट आपको नहीं मिल जाती है, इंटरनेट पर जारी स्कोर कार्ड को संभाल कर रखें। यदि आप किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर जारी अंकपत्र से अपना एडमिशन करवा सकेंगे।