लाइव टीवी

Delhi School Reopening News: त्योहारी सीजन के बाद फिर खुलेंगे जूनियर क्लास के स्कूल - डीडीएमए

Updated Sep 29, 2021 | 16:17 IST

Delhi School Reopening News: डीडीएमए ने बुधवार (29 सितंबर) को अपनी बैठक में त्योहारी सीजन के बाद जूनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है। इस दौरान एसओपी और कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन

Loading ...
Delhi School Reopening News: डीडीएमए की बैठक आज (i-stock)
मुख्य बातें
  • दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में जूनियर कक्षाओं को फिर से खुलने की अनुमति
  • त्योहारी सीजन के बाद फिर खुलेंगे जूनियर क्लास के स्कूल
  • राजधानी में अभी तक IX से XII तक की कक्षाओं को कुछ नियमों के साथ 1 सितंबर से खोल दिया गया था।

नयी दिल्ली, 29 सितंबर डीडीएमए ने बुधवार (29 सितंबर) को अपनी बैठक में त्योहारी सीजन के बाद जूनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया।

उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मौजूद सूत्रों ने कहा कि डीडीएमए ने कहा कि शहर में कोविड की स्थिति “अच्छी” है, लेकिन सावधानी बरती जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि दिवाली के बाद शेष कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे।
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में नौ से 12वीं कक्षा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 1 सितंबर को फिर से खोलने की अनुमति दी थी।

उन्होंने कहा कि रामलीला, दशहरा और दुर्गा पूजा त्योहारों को भी उचित मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ अनुमति दी गई थी, जैसे कि सामाजिक दूरी और जगह-जगह मास्क पहनना।

गौरतलब है कि दिल्ली में सभी सार्वजनिक और निजी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को कक्षा IX से XII तक के छात्रों के लिए 1 सितंबर से खोल दिया गया था। हालांकि यह सब कुछ कोविड -19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए किया गया। छात्रों को नियमों का पालन करना जरूरी था और स्कूल स्टाफ को भी नियमों के बारे में जागरूक होने व छात्रों को समय समय पर याद दिलाने की जिम्मेदारी थी। इसके अलावा बच्चों की संख्या भी 50% की सीमा चल रही है। शुरू में, सरकार सितंबर के दूसरे सप्ताह से छठी से आठवीं कक्षा को फिर से खोलने पर विचार कर रही थी, लेकिन अभी तक ऐसा कदम उठाया नहीं गया है।

29 सितंबर को हुई बैठक में यह लोग थे शामिल

बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल, एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया और दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

बता दें, इससे पहले तक दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के कक्षाओं को फिर से खोलना 30 सितंबर, 2021 तक के लिए टाल दिया गया था। ऐसा तब हुआ जब डीडीएमए ने कक्षा 9 से 12 के लिए छात्रों की 50% उपस्थिति को अनुमती दी थी, लेकिन अब त्योहारी सीजन के बाद जूनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।