लाइव टीवी

DU PG 4th Merit List 2021: डीयू ने पीजी कोर्स में दाखिले की चौथी मेरिट लिस्‍ट की जारी, चेक करें डिटेल्‍स

Updated Dec 25, 2021 | 18:18 IST

DU PG 4th Merit List 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए विभिन्‍न पाठ्यक्रमों के लिए मौजूद सीटों पर प्रवेश के लिए चौथी मेरिट लिस्‍ट जारी कर दी है। आप इसे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading ...
DU PG 4th Merit List 2021 (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • डीयू ने विभिन्‍न पाठ्यक्रमों के लिए जारी की चौथे दौर की सूची
  • मेरिट सूची 2021 के आधार पर छात्रों को मिलेगा प्रवेश
  • प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 29 दिसंबर है

DU PG 4th Merit List 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर प्रवेश के चौथे दौर के लिए मेरिट सूची जारी कर दी है। अब तक डीयू ने एमए एप्लाइड साइकोलॉजी, एमए बौद्ध स्टडीज, एमए इकोनॉमिक्स, एमए इंग्लिश, एमए जियोग्राफी, एमए हिंदी, एमए हिस्ट्री, एमए लिंग्विस्टिक्स, एमए साइकोलॉजी, एमए संस्कृत, एमए उर्दू, एमए/एम के लिए लिस्‍ट जारी की गई है। इसके अलावा Sc गणित, MA/ M.Sc सांख्यिकी, M.Com, M.Sc जेनेटिक्स, M.Sc भूविज्ञान, M.Sc प्राणीशास्त्र, पत्रकारिता के मास्टर, M.Sc गणित शिक्षा, परिचालन अनुसंधान के मास्टर, M.Sc- Ph .D कंबाइंड डिग्री कोर्स- बायोमेडिकल साइंसेज, और बी.एड की भी पूरी मेरिट सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूनिवर्सिटी की ओर से जल्‍द ही अन्य पाठ्यक्रमों के लिए भी ये उपलब्‍ध होगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेज 27 से 28 दिसंबर तक डीयू पीजी चौथी मेरिट सूची 2021 के आधार पर छात्रों के प्रवेश देंगे। ऐसे में प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 29 दिसंबर (शाम 5 बजे) तक है। एससी, एसटी, ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूबीडी से संबंधित उम्मीदवारों के पास चौथे और स्पॉट प्रवेश के तहत प्रवेश लेने के समय आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। 

मेरिट लिस्‍ट ऐसे करें चेक 

  • डीयू की आधिकारिक वेबसाइट- entry.uod.ac.in पर जाएं
  • पाठ्यक्रम के अनुसार मेरिट सूची पर क्लिक करें
  • चयनित उम्मीदवारों की सूची वाला एक पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • मेरिट सूची डाउनलोड करें, आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

चयनित उम्मीदवारों को पीजी प्रवेश पोर्टल, कॉलेजों के चयन कार्यक्रम और वरीयता क्रम में लॉग इन करना होगा। विभागाध्यक्ष अथवा महाविद्यालय के प्राचार्य ऑनलाइन अपलोड किये गये प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर प्रवेश स्वीकृत कर सीट आवंटित करेंगे।